शादी में यहां दूल्‍हे को लाना पड़ता है दुल्‍हन का अंडरगार्मेंट, यही रस्‍म बनी रिश्‍ता टूटने की वजह

दुनिया
Updated Jan 09, 2021 | 14:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शादी की इस रस्म में दुल्‍हन के लिए हर सामन की खरीदारी दूल्हा पक्ष को करनी होती है। इसमें अंडरगार्मेंट भी शामिल है। लेकिन यही रस्‍म रिश्‍ता टूटने की बजह बन गई, क्‍योंकि दूल्‍हा साइज से छोटे अंडरगार्मेंट लाया था।

शादी में यहां दूल्‍हे को लाना पड़ता है दुल्‍हन का अंडरगार्मेंट, यही रस्‍म बनी रिश्‍ता टूटने की वजह
शादी में यहां दूल्‍हे को लाना पड़ता है दुल्‍हन का अंडरगार्मेंट, यही रस्‍म बनी रिश्‍ता टूटने की वजह  |  तस्वीर साभार: Representative Image

बीजिंग : शादी से जुड़ी कई प्रथाएं और रीति-रिवाज चीनी समाज में वर्षों से चली आ रही हैं। इन्‍हीं में एक ऐसी रस्‍म भी है, जिसमें दूल्‍हे के परिवार को दुल्‍हन के लिए हर सामान शादी के दिन लाना होता है। इसमें जूते, सैंडिल से लेकर अंडरगार्मेंट तक शामिल होती हैं। दुल्‍हन के लिए सामानों की खरीदारी जहां दूल्‍हे के परिवार केर सदस्‍य और खुद दूल्‍हा मिलकर करते हैं, वहीं अंडरगार्मेंट खास तौर दूल्‍हा ही खरीदता है। लेकिन रस्‍म शादी से ठीक पहले दो कपल्‍स के रिश्‍ता टूटने की वजह बन गई।

इसकी वजह सामान्‍य तौर पर यूं तो हैरान करती है, लेकिन इसमें छिपे गहरे निहितार्थ कुछ और ही कहानी बयां करती है। यह मामला चीन के गुआंगझू प्रांत में जुंयी शहर का है, जहां 2 जनवरी को दो कपल्‍स की शादी होनी थी। इसके लिए उन्‍होंने रजिस्‍ट्रेशन भी पहले ही करा लिया था और अब बस पारंपरिक तौर पर शादी समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें मेहमान भी पहुंचे हुए थे। सबकुछ सही चल रहा था कि दूल्‍हे के परिजनों की ओर से जैसे ही दुल्‍हन पक्ष को उसके लिए लाया सामान दिया गया, माहौल तनावपूर्ण हो गया।

दूल्‍हा लाया छोटे अंडरगार्मेंट्स, टूटी शादी

दरअसल, दूल्‍हा पक्ष की ओर से दुल्‍हन के लिए जो सामान लाए गए थे, वो सब तो ठीक था, पर उसके लिए जो अंडरगार्मेंट लाया गया था, वह उसकी साइज से कहीं छोटा था। बस फिर क्‍या था। दुल्‍हन के घरवाले भड़क गए और उन्‍होंने शादी करने से मना कर दिया। ऊपर से इसकी वजह बड़ी सामान्‍य सी नजर आती है, पर ऐसा है नहीं। इसमें कहीं न कहीं होने वाली दुल्‍हन को दबाकर रखने और उसे आज्ञाकारी पत्‍नी बनाने का संदेश छिपा था, जिसकी वजह से दुल्‍हन पक्ष रिश्‍ते के लिए राजी नहीं हुआ।

दरअसल, चीन में एक कहावत प्रचलित है, जिसके मुताबिक, 'छोटे जूते पहनने' (wear tight shoes) को जिंदगी मुश्किल बना देने के तौर पर देखा जाता है। यहां दुल्‍हन के लिए जूते तो छोटे नहीं लाए गए थे, लेकिन उसके अंडरगार्मेंट बहुत छोटे थे, जिसे दुल्‍हन पक्ष ने इसी कहावत से जोड़कर देखा। समझा गया कि दूल्‍हा और उसके परिजन लड़की के लिए इसलिए उसके साइज से कहीं अधिक छोटे अंडरगार्मेंट्स लेकर आए, क्‍योंकि वे संदेश देना चाहते थे, वे दुल्‍हन की जिंदगी आसान नहीं रहने देने वाले और चाहते हैं कि शादी के बाद वह एक आज्ञाकारी पत्‍नी बनी रहे।

...और न्‍यू ईयर पार्टी में तब्‍दील हो गई वेडिंग पार्टी

'व्हाट्स ऑन वीबो' डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में लड़की ने यह भी कहा कि उसने खुद और उसके घरवालों ने कई बार लड़के और उसके घरवालों से इस बारे में बात करने की कोशिश की और उन्‍हें समझाने का प्रयास किया कि वे उसके लिए सही साइज के अंडरगार्मेंट ला दें। लेकिन वे इसके लिए राजी नहीं हुए। बाद में उन्‍होंने रिश्‍ता तोड़ना ही बेहतर समझा। हालांकि लड़के के घरवाले इससे न‍िराश नहीं हुए और उन्‍होंने शादी के लिए आयोजित समारोह को न्‍यू ईयर पार्टी में तब्‍दील कर दिया। उन्‍होंने मेहमानों से भी कहा कि वे अपना मजा किरकिरा न करें और भोजन व पार्टी का लुत्‍फ उठाएं।

चीन की सोशल मीडिया में इस शादी का टूटना खूब सुर्खियां बटोर रहा है और यूजर्स इसे लेकर तरह-तरह के कमेंट्स कर रहे रहे हैं। बदलते वक्‍त में कोई इन पुरानी रस्‍मों को खत्‍म किए जाने की बात कह रहा है तो कोई इसकी आड़ में महिलाओं की स्थिति दोयम दर्जे की बनाने और उन्‍हें पुरुषों का आज्ञाकारी होने का संदेश देने वाली कहकर इन्‍हें महिलाओं के बराबरी के अधिकार के खिलाफ बता रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर