Barry Gardiner News: आखिर क्यों चर्चा में हैं लेबर पार्टी सांसद बैरी गार्डिनर,भारत में पद्मश्री से किए गए थे सम्मानित

ब्रिटेन के लेबर पार्टी से सांसद बैरी गार्डिनर पर आरोप है कि उन्होंने चाइनीज जासूस से फंड लेकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पटरी से उतारने की कोशिश की थी। बता दें कि उन्हें 2020 में भारत में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया था।

Barry Gardiner padam sri, Barry Gardiner india, Barry Gardiner chinese spy connection, britis spy agency mi 5
Barry Gardiner News: आखिर क्यों चर्चा में हैं लेबर पार्टी सांसद बैरी गार्डिनर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बैरी गार्डिनर पर चीनी एजेंट से फंड लेने का आरोप,
  • ब्रिटिश खुफिया एजेंसी एमआई 5 ने बैरी गार्डिनर को अपनी सूची में शामिल किया
  • भारत सरकार ने 2020 में पद्मश्री से नवाजा था

ब्रिटेन के लेबर पार्टी से सांसद बैरी गार्डिनर इन दिनों चर्चा में है। अब सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से वो सुर्खियों में है। दरअसल ब्रिटेन की सेक्युरिटी एजेंसी एमआई 5 के मुताबिक वो कथित तौर पर चीन के एक जासूस से फंड हासिल कर ब्रिटेन में लोकतंत्र को पटरी से उतारने की की कोशिश की है। बैरी गार्डिनर के बारे में खास बात यह भी है कि 2020 में उन्हें भारत ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था।

​क्रिस्टिन चिंग कुई ली से बैरी गार्डिनर का कनेक्शन
क्रिस्टिन चिंग कुई ली नाम के एक शख्स है जो क्रिस्टिन ली एंड कंपनी चलाते हैं। उनके बारे में बताया गया है कि वो बैरी गार्डिनर के दफ्तर को  फंड मुहैया कराते रहे हैं।चींग कुई ली की लंदन और बर्मिंघम में दफ्तर हैं। यह फर्म लंदन में चीन के दूतावास को कानूनी मदद भी देने का काम करती है, एक तरह से चीनी दूतावास की चीफ लीगर एडवाइजर है। ली के बेटे डैनियल विल्किस को बैरी गार्डिनर के वेस्टमिंस्टर दफ्तर में कार्यरत थे। लेकिन अब वो इस्तीफा दे चुके हैं।

ब्रेंट इलाके से सांसद हैं बैरी गार्डिनर
बैरी गार्डिनर, ब्रेंट नॉर्थ एरिया का प्रतिनिधित्व करते हैं, बता दें इस इलाके में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद ज्यादा है एमआई 5 जोकि ब्रिटेन की सेक्युरिटी सर्विस को देखती है उसकी तरफ से सांसदों को कहा गया था कि चीनी नागरिक चिंग कूई ली जानबूझकर ब्रिटेन की राजनीति में दखल देने का काम कर रहे हैं और इसके पीछे चीन कम्युनिस्ट पार्टी के युनाइटेड फ्रंट वर्क विभाग का मदद हासिल है।

बैरी गार्डिनर ने दी है सफाई
एमआई 5 ने चेतावनी दी है कि चीन किस तरह से देश के सांसदों में घुसपैठ कर लोकतांत्रिक मामलों में दखल देने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए वो सांसदों से संपर्क बनाता है और धीरे धीरे अपने एजेंडे को जमीन पर उतारने की कोशिश में जुटा है। एमआई 5 का कहना है कि चिंग कुई ली बहुत चतुराई से चीन सरकार की योजना को अमली जामा पहनाने में जुट गया है। इस खबर के बाद ब्रिटेन में रहने वाला भारतीय समाज भी सकते में है। जब इस मामले में हंगामा तेज हुआ तो गार्डिनर ने कहा कि उन्हें नहीं पता है कि चिंग कुई ली जासूस थी। उन्होंने खुद कई दफा खुफिया एजेंसियों से चिंग कुई के बारे में जानकारी साझा की है

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर