TIMES NOW नवभारत पर वजूखाने की पहली तस्वीर, ज्ञानवापी मस्जिद में मिला है शिवलिंग

ज्ञानवापी मस्जिद में जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है, उस स्थान की एक्सक्लूसिव तस्वीर टाइम्स नाउ नवभारत के हाथ लगी है। यह तस्वीर वजूखाने की है और इसके पास ही शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है। तस्वीर में कुछ लोग दिखाई दे रहे हैं। 

First pic of waju khana of Gyanvapi Masjid on Times Now navbharat
ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा हुआ। 
मुख्य बातें
  • वाराणसी सिविल कोर्ट ने अपने आदेश में सर्वे में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया है
  • कोर्ट ने कहा है कि जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है उस स्थान को तत्काल सील किया जाए
  • ज्ञानवापी मस्जिद मामले की मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

Gyanvapi Masjid : ज्ञानवापी मस्जिद में जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है, उस स्थान की एक्सक्लूसिव तस्वीर टाइम्स नाउ नवभारत के हाथ लगी है। यह तस्वीर वजूखाने की है और इसके पास ही शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है। तस्वीर में कुछ लोग दिखाई दे रहे हैं। कोर्ट ने इसी वजूखाने के पास की जगह का सुरक्षा करने के लिए कहा है। यह तस्वीर मस्जिद के सर्वे की है। अब तक सर्वे की कोई तस्वीर सामने नहीं आई थी लेकिन टाइम्स नाउ नवभारत को यह एक्सक्लूसिव तस्वीर मिली है। बताया जा रहा है कि यह वजूखाना नंदी के ठीक सामने पड़ता है। सूत्रों का कहना है कि वजू खाने का पानी निकाला गया और यहीं पर शिवलिंग मिला है। 

मंगलवार को अपनी रिपोर्ट देने वाला है कमीशन
सोमवार को मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हुआ है। सूत्रों का कहना है कि आज वजूखाने एवं तहखाने की वीडियोग्राफी हुई। कमीशन 17 मई को अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपने वाला है। इस बीच वाराणसी सिविल कोर्ट की ओर से वाराणसी जिलाधिकारी को लिखे पत्र में यह बात सामने आई है कि सर्वे टीम को मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिला है। कोर्ट ने जिलाधिकारी से शिलिंग वाले स्थान की सील करने और इस स्थान पर किसी को भी जाने की इजाजत ने देने का निर्देश दिया है।

15वीं सदी की मूर्तियां मिलने का दावा
कोर्ट ने कहा कि शिवलिंग वाले स्थान की सुरभा में सीआरपीएफ के जवान तैनात किए जाएंगे। इससे पहले सूत्रों ने दावा किया कि तीसरे दिन के सर्वे में मस्जिद परिसर से 15वीं शताब्दी की मूर्तियां मिली हैं। सर्वे टीम का हिस्सा सोहनलाल आर्य ने कहा कि 'नंदी को जिसकी प्रतीक्षा थी वह बाबा मिल गए हैं।' उन्होंने कहा कि हमने जितना सोचा था उससे कहीं ज्यादा साक्ष्य मिले हैं। सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को ज्ञानवापी मामले की सुनवाई होगी। इस बेंच में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी हैं। अयोध्या मामले पर फैसले देने वाली खंडपीठ में भी जस्टिस चंद्रचूड़ शामिल थे। 

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी सर्वे पर बड़ी खबर, कोर्ट ने आदेश में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया, CRPF करेगी सुरक्षा

सुबह आठे बजे सर्वे फिर शुरू हुआ
आज सुबह आठ बजे सर्वे की कार्रवाई फिर से शुरू हुई। करीब दो घंटे के बाद जब सर्वे टीम गेट से बाहर निकली तो वहां 'हर हर महादेव' के नारे लगने शुरू हुए। बनारस में यह नारे तब लगते हैं जब कोई मनोकामना पूरी होती है या जब कोई बड़ा काम होता है। जाहिर है कि हिंदू पक्ष को मस्जिद के सर्वे में कुछ ऐसा 'निर्णायक साक्ष्य' मिला होगा जिसकी वे प्रतीक्षा कर रहे थे। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर