अब क्या 5 साल तक के बच्चों की भी लेनी होगी ट्रेन टिकट? रेलवे ने कहा...

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 17, 2022 | 18:04 IST

Indian Railways: यात्रियों का सफर सुकून भरा बनाने के लिए भारतीय रेलवे कई सुविधाएं प्रदान करता है। अक्सर ट्रेन टिकट को लेकर झूठी खबरें भी फैलती हैं।

Railway Ministry junked news reports of new rules for booking train tickets for children
क्या 5 साल तक के बच्चों की भी ट्रेन में लगेगी टिकट? (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। कई लोग ट्रेन से यात्रियों के साथ सफर करते हैं। बच्चों के साथ आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) कई सुविधाएं प्रदान करती है, जिनका यात्री फायदा उठा सकते हैं। इस बीच कई बार रेलवे के गलत नियमों से यात्री कंफ्यूज भी हो जाते हैं। हाल ही में इससे जुड़ी एक खबर वायरल हुई थी की बच्चों के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) के नियमों में बदलाव किए गए हैं। लेकिन अब रेल मंत्रालय ने इन खबरों का खंडन कर दिया है।

क्या 4 साल से कम उम्र वाले बच्चों का भी लेना होगा टिकट?
दरअसल बुधवार को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया गया कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुक करने के नियम में बदलाव किया है। इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट लेनी होगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये समाचार और मीडिया रिपोर्ट भ्रामक हैं।

रेलवे ने ट्रेन में लगाई ये खास सीट, नाम दिया 'बेबी बर्थ', जानिए फायदे व खासियत

क्या है रेलवे का नियम?
यह सूचित किया जाता है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है। स्पष्टीकरण में साफ कहा गया है कि, 'यात्रियों की मांग पर, उन्हें टिकट खरीदने और 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक (Baby Berth in Train) करने का विकल्प दिया गया है। अगर वे अलग से बर्थ नहीं चाहते हैं, तो यात्रा पहले की ही तरह बिल्कुल मुफ्त है।'

रेल मंत्रालय के 6 मार्च 2020 के एक सर्कुलर में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त में ले जाया जाएगा। हालांकि अलग बर्थ या सीट नहीं दी जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर