क्या BGP से बिगड़ा खेल, जिससे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम हो गए ठप

Facbook Global Outage: फेसबुक सहित व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म की सेवाएं करीब छह घंटे तक ठप रही। इसकी वजह से दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स परेशान हुए

Facebook down
फेसबुक डाउन होने की वजह बीजीपी बताई जा रही है 

मुख्य बातें

  • भारत में व्हाट्सएप के 39 फीसदी यूजर्स को ऐप सर्विसेज और 36 फीसदी यूजर को मैसेज भेजने में दिक्कत आई।
  • अमेरिका में 17 लाख, जर्मनी में 13 लाख और नीदरलैंड में 9.15 लाख यूजर्स ने अपनी समस्याओं को रिपोर्ट किया है।
  • साइबर एक्सपर्ट का दावा है कि फेसबुक के सभी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) अटक गए थे, जिससे DNS फेल हो गया।

नई दिल्ली: सोमवार को फेसबुक को अब तक की अपने सबसे बड़ी सर्विस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ा।  फेसबुक सहित व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म की सेवाएं करीब छह घंटे तक ठप रही। इसकी वजह से पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम /यूज करने में दिक्कत का सामाना करना पड़ा। फेसबुक ने समस्या की वजह, राउटर में किए गए कॉन्फिगरेशन चेंज को बताया है। उसमें आई गड़बड़ी की वजह से डेटा सेंटरों के बीच ट्रैफिक नेटवर्क का कनेक्शन बिगड़ गया। इसके अलावा कुछ साइबर एक्सपर्ट ने अचानक आई इस समस्या की वजह बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP)रुट का इंटरनेट से हट जाना बताया है। जिसकी वजह से डीएनएस (DNS)और दूसरी सर्विस डाउन थी।

कैसे परेशान हुए दुनिया भर के लोग

डाउन कनेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को सर्विसेज ठप होने की वजह से भारत में व्हाट्सएप के 39 फीसदी  यूजर्स को ऐप सर्विसेज की समस्या आई, 36 फीसदी यूजर को मैसेज भेजने में दिक्कत आई। इसी तरह फेसबुक की वेबसाइट इस्तेमाल करने में 53 फीसदी यूजर्स, अपलोडिंग में 24 फीसदी और 24 फीसदी ऐप यूजर्स को परेशानी आई। ऐसे ही  इंस्टाग्राम के 31 फीसदी यूजर्स को सर्वर कनेक्शन की समस्या, 41 फीसदी को वेबसाइट इस्तेमाल करने में दिक्कत आई।  इसी तरह अमेरिका में 45 फीसदी व्हाट्सएप के ऐप यूजर्स, 30 फीसदी यूजर्स को मैसेज भेजने और 25 फीसदी को सर्वर कनेक्शन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पूरी दुनिया में करीब ऐसी ही स्थति रही । रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा अमेरिका में 17 लाख, जर्मनी में 13 लाख और नीदरलैंड में 9.15 लाख लोग ने समस्याओं को रिपोर्ट किया।

DNS फेल होने से सर्वर हुआ डाउन ?

फेसबुक और उसके दूसरे प्लेटफॉर्म में आई दिक्कत को क्लाउड फेयर (Cloudflare) के डेन नेच ने ट्वीट करते हुए 4 अक्टूबर को रात 9.30 बजे बताया कि डीएनएस सिस्टम डाउन  है। ऐसा लग रहा है कि इंटरनेट से BGP रुट हटा दिया गया है। यानी फेसबुक का डोमेन नेम सिस्टम (DNS) फेल हो गया।  इसकी वजह से यूजर्स का फेसबुक तक पहुंचने का इंटरनेट 'रूट' बाधित हो गया। 

असल में  डीएनएस किसी भी वेबसाइट को आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट करके यूजर को उस पेज पर पहुंचाता है, जिसे वो खोलना चाहता है। विशेषज्ञों का कहना है कि फेसबुक के सभी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) अटक गए थे, जिससे DNS फेल हो गया।  हालांकि BGP के रुकने के बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं बताया गया है। हालांकि फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट (इंफ्रास्ट्रक्चर) संतोष जनार्दन ने एक पोस्ट में कहा, "नेटवर्क ट्रैफिक में आई इस अड़चना का हमारे डेटा केंद्रों के संचार के तरीके पर व्यापक प्रभाव पड़ा, जिससे हमारी सेवाएं रुक गईं।"

मार्क जुकरबर्ग के डूब गए 6 अरब डॉलर

फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के कुछ घंटों के लिए ऑफलाइन होने के बाद, बड़ा झटका लगा है। ब्लूमबर्ग के अनुसार एक व्हिसलब्लोअर और सर्विसेज प्रॉब्लम की वजह से जुकरबर्ग की 6 अरब डॉलर की संपत्ति कम हो गई है। सोमवार को कंपनी के स्टॉक में 4.9 फीसदी तक गिर गए।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर