Independence Day 2022 Flags Online: ईपोस्ट ऑफिस से तिरंगा झंडा ऐसे खरीदें ऑनलाइन

Independence Day 2022 Buy Flag Online: इस बार देश की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को खास तौर पर मनाया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है। ऐसे में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री ePostoffice पोर्टल के जरिए की जा रही है।

National Flag
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • ePostoffice पोर्टल के जरिए तिरंगे झंडे की बिक्री की जा रही है
  • तिरंगे झंडे को Amazon, Flipkart और Myntra से भी ऑर्डर किया जा सकता है
  • राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री 1 अगस्त से ही शुरू कर दी गई है

Independence Day 2022 Flag Online: इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप भारतीय झंडा सरकारी पोस्ट ऑफिस से खरीद पाएंगे। हर घर तिरंगा कैंपेन के तहत डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने ई-पोस्टऑफिस पोर्टल www.indiapost.gov.in के जरिए राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन सेल की घोषणा की है। इस नए कैंपेन के जरिए देश के नागरिक अपने घरों में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक तिरंगा झंडा लगा सकेंगे। 

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के एक इंटरनल ऑर्डर में लिखा गया है कि हर घर तिरंगा कैंपेन के तहत ePostoffice पोर्टल के जरिए तिरंगे झंडे की बिक्री की जाएगी। ग्राहक इस पोर्टल पर ऑर्डर दे सकेंगे और पेमेंट कर सकेंगे। ऑर्डर में ये भी बताया गया है कि झंडे की डिलीवरी नजदीकी पोस्ट ऑफिस के जरिए की जाएगी, जहां झंडे उपलब्ध होंगे। इस ऑर्डर में ये भी कहा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री 1 अगस्त से ही शुरू कर दी गई है। 

Har Ghar Tiranga Abhiyan : 'खास दिन' PM मोदी ने बदली अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से की ये अपील 

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट द्वारा राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री वेबसाइट के टॉप से की जा रही है। इस लिंक पर क्लिक कर यूजर्स epostoffice.gov.in वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। यहां राष्ट्रीय ध्वज 25 रुपये में उपलब्ध है। यूजर्स को ऑर्डर प्लेस करने से पहले रजिस्टर करना होगा। 

डिपार्टमेंट से मिले ऑर्डर में लिखा गया है कि एक बार ऑर्डर प्लेस होने के बाद इसे कैंसिल नहीं किया जा सकेगा। पेमेंट कंफर्म होते ही झंडे की फ्री डिलीवरी नजदीकी पोस्ट ऑफिस के जरिए की जाएगी। क्योंकि, स्वतंत्रता दिवस को अब केवल कुछ ही दिन रह गए हैं, इसलिए पोस्ट ऑफिस को जल्द से जल्द झंडों की डिलीवरी के लिए कहा गया है। 

आपको बता दें कि www.indiapost.gov.in के अलावा राष्ट्रीय ध्वज को दूसरी वेबसाइट्स जैसे- Amazon, Flipkart और Myntra से भी ऑर्डर किया जा सकता है। 

'Har Ghar Tiranga' abhiyan: अमित शाह करेंगे तिरंगा उत्सव का श्रीगणेश, 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो-थीम सॉन्ग होगा लॉन्च

हर घर तिरंगा कैंपेन

हर घर तिरंगा अभियान को देश की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक तीन दिनों के लिए अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करना है। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर