'Har Ghar Tiranga' abhiyan: अमित शाह करेंगे तिरंगा उत्सव का श्रीगणेश, 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो-थीम सॉन्ग होगा लॉन्च

Har Ghar Tiranga abhiyan : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान को आंदोलन बनाने के लिए लोगों से अपील की है। रविवार को अपने 'मन की बात' में पीएम ने कहा कि देश भर में 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' अभियान उत्सव की तरह मनाया जाएगा।

Amit Shah to launch Har Ghar Tiranga compaign theme song and video today
13 से 15 अगस्त के बीच घरों पर फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर देश मना रहा है 'आजादी का अमृत महोत्सव'
  • 13 से 15 अगस्त के बीच सरकार ने 25 करोड़ घरों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है
  • पीएम मोदी ने लोगों से अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगाने की अपील की है

Har Ghar Tiranga abhiyan : आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर देश 'अमृत महोत्सव' मना रहा है। 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर लोगों में उत्साह चरम पर है। इस ऐतिहासिक अवसर को आंदोलन का रूप देने के लिए दिल्ली में बड़ी पहल होने जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को 'हर घर तिरंगा' अभियान उत्सव की शुरुआत करने जा रहे हैं। राजधानी में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो एवं थीम सॉन्ग लॉन्च किया जाएगा। यही नहीं, तिरंगे को डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया की याद में डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। 

पीएम ने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगाने की अपील की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान को आंदोलन बनाने के लिए लोगों से अपील की है। रविवार को अपने 'मन की बात' में पीएम ने कहा कि देश भर में 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' अभियान उत्सव की तरह मनाया जाएगा। लोगों से अपील है कि वे अपने घरों पर तिरंगा अवश्य फहराएं। उन्होंने कहा, 'तिरंगा हमें आपस में जोड़ता और हमें देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है।' प्रधानमंत्री ने लोगों से दो अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर लगाने की अपील की।  

दो अगस्त को पिंगली वेंकैया का जन्म 
तिरंगे के लिए दो अगस्त के दिन का ऐतिहासित महत्व भी है। इसी दिन राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया का जन्म हुआ था। पीएम ने कहा कि सोशल मीडिया पर तिरंगे की तस्वीर लगाने से वेंकैया को एक तरह से सम्मान देना होगा। इस अवसर पर पीएम ने तिरंगे को आकार देने में अहम भूमिका निभाने वाली मैडम कामा (भिकाजी रूस्तम कामा) के बारे में भी चर्चा की।  

'Har Ghar Tiranga' campaign: 'हर घर तिरंगा' अभियान पर PM मोदी के ट्वीट पर सियासी घमासान तेज, कांग्रेस ने पूछे कई सवाल

25 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य
'हर घर तिरंगा' अभियान से बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ने की तैयारी है। सरकार ने 13 से 15 अगस्त के बीच देश भर में करीब 25 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए केंद्र सरकार संस्कृति मंत्रालय ने तमाम राज्यों और व्यापारिक संगठनों से तिरंगा अभियान में भागीदारी के लिए संपर्क किया है। दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, ओडिशा, बिहार और राजस्थान इकाइयों से अपने-अपने राज्यों में कपड़ा उत्पादों से संपर्क करने और उन्हें बड़ी संख्या में राष्ट्रीय ध्वज बनाने के लिए प्रेरित करने को कहा है, अभी बाजार में दस रुपये से लेकर 150 रुपये तक के विभिन्न आकार के तिरंगे उपलब्ध हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर