Har Ghar Tiranga Abhiyan : 'खास दिन' PM मोदी ने बदली अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से की ये अपील 

PM Narendra Modi social media DP : दो अगस्त के दिन पीएम मोदी ने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदल दी है। आज के ही दिन तिरंगे का डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया का जन्म हुआ था।

PM Modi chandes his dp on his socail media pages urges people to do the same
पीएम ने लोगों से भी डीपी बदलने की अपील की।   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर देश मना रहा है 'आजादी का अमृत महोत्सव'
  • 13 से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाने जा रही है सरकार
  • पीएम ने इस अभियान से लोगों के जुड़ने और घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की है

Narendra Modi DP : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने सभी सोशल मीडिया पेज की डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) बदल दी है। उन्होंने डीपी में तिरंगे की तस्वीर लगाई है। प्रधानमंत्री ने लोगों से भी अपने सोशल मीडिया पेज की डीपी में तिरंगा लगाने की अपील की है। अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि 'दो अगस्त का दिन खास है। उन्होंने कहा है कि 'ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और देश हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने के लिए उत्साहित है, तो हमें अपने तिरंगे के लिए सामूहिक आंदोलन का उत्सव मनाने की जरूरत है। मैंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदल दी है। मैं आपसे भी ऐसा करने की अपील करता हूं।'

रविवार को अपने 'मन की बात' में भी पीएम ने लोगों से अपील की। उन्होंने कहा कि देश भर में 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' अभियान उत्सव की तरह मनाया जाएगा। लोगों से अपील है कि वे अपने घरों पर तिरंगा अवश्य फहराएं।

उन्होंने कहा, 'तिरंगा हमें आपस में जोड़ता और हमें देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है।' प्रधानमंत्री ने लोगों से दो अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर लगाने की अपील की। 

har ghar tiranga abhiyan

दो अगस्त को पिंगली वेंकैया का जन्म 
पीएम ने कहा कि तिरंगे के लिए दो अगस्त के दिन का ऐतिहासिक महत्व भी है। इसी दिन राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया का जन्म हुआ था। सोशल मीडिया पर तिरंगे की तस्वीर लगाने से वेंकैया को एक तरह से सम्मान देना होगा। इस अवसर पर पीएम ने तिरंगे को आकार देने में अहम भूमिका निभाने वाली मैडम कामा (भिकाजी रूस्तम कामा) के बारे में भी चर्चा की।  

har ghar tiranga abhiyan

25 करोड़ घरों पर तिरंगा फहराने की तैयारी
इस 15 अगस्त को देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस ऐतिहासिक अवसर के उपलक्ष्य में देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है। इस विशेष अवसर के लिए सरकार ने भी खास तैयारी की है। आने वाले 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच सरकार करीब 25 करोड़ घरों पर तिरंगा फहराने जा रही है।

'Har Ghar Tiranga' abhiyan: अमित शाह करेंगे तिरंगा उत्सव का श्रीगणेश, 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो-थीम सॉन्ग होगा लॉन्च

सरकार के इस अभियान को संस्कृति मंत्रालय और राज्य आगे बढ़ा रहे हैं। तिरंगे का निर्माण करने वाली संस्थाएं एवं कंपनियां दिन रात राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण में लगी है।  
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर