फेस्टिव सीजन में Apple iPhone 14 खरीदने का बना रहे हैं प्लान? तो न करना ये गलतियां

Apple iPhone 14 सितंबर में लॉन्च होने वाला है और Apple के नए प्रोडक्ट लाइन-अप को लेकर लोगों के बीच काफी चर्चा है।

iPhone 13
Photo Credit- Apple 
मुख्य बातें
  • 7 सितंबर लॉन्च होंगे iPhone14 सीरीज समेत Apple के कई प्रोडक्ट्स
  • बेहतर भविष्य और फाइनेंशियल गोल हासिल करने के लिए प्लानिंग है बेहद अहम
  • बड़ी और महंगी शॉपिंग करने से पहले बजट जरूर बनाएं

Apple iPhone 14 सितंबर में लॉन्च होने वाला है और Apple का नया प्रोडक्ट लाइन-अप लोगों की चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन अगर आपकी सालाना आय 10,00,000 रुपये से कम है। तो स्मार्टफोन पर 1,00,000 रुपये या इससे अधिक खर्च करना कितना समझदारी है? इस आर्टिकल के जरिए समझें उन 3 टिप्स के बारे में जो आपको फेस्टिव सीजन में बैंकरप्सी की चिंता किए बिना शॉपिंग करने में मदद करेंगे। 

'मैं इस साल iPhone 14 जरूर खरीदूंगा, भले ही मुझे अगले 6 महीनों के लिए नाश्ते, लंच और डिनर के लिए वड़ा पाव ही क्यों न खाना पड़े।'

'iPhone के मालिक होने की खुशी को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। यह आपको खास महसूस कराता है। मुझे पता है कि यह मेरे बजट से बाहर है, लेकिन फिर भी कुल मिलाकर फेस्टिव सीजन शॉपिंग के लिए ही है, नहीं?'

iPhone 14 Launch: आ गई तरीख... सितंबर में इस दिन लॉन्च हो सकते हैं नए iPhone मॉडल्स

'मेरी गर्लफ्रेंड के पिता ने उसे पिछले साल iPhone 13 गिफ्ट किया था। वह मुझे भी कहती है कि मुझे भी एक iPhone पर स्विच करना चाहिए। ताकि हम FaceTime कर सकें। मैं दिवाली के आसपास एक एंट्री-लेवल बाइक खरीदने की उम्मीद कर रहा था, लेकिन इसके लिए एक और साल इंतजार करना होगा।'

'इसमें कोई शक नहीं कि iPhone की अपनी एक पहचान और विशेषता है। लेकिन मुझे एक पुराना मॉडल क्यों खरीदना चाहिए? मैंने पहले ही क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के लिए अप्लाई कर दिया है और जिस दिन यह भारतीय बाजारों में आएगा, उसी दिन मैं एक iPhone 14 खरीदूंगा। मेरे पिता ने मेरे लिए एक एजुकेशन लोन (Education Loan) लिया था और मैं हमेशा रि-पेमेंट (Repayment) को टाल सकता हूं। वह मेरे पिताजी हैं।'

मैंने जिन चार कामकाजी महिलाओं और पुरुषों से बात की, उनकी उम्र 25 से 27 साल के बीच है। वे सालाना 5,00,000 रुपये से 8,00,000 कमाते हैं और अपने टेक-होम सैलरी (Take-Home Salary) का लगभग 40% घर और ट्रांसपोर्ट पर खर्च करते हैं। खाने के खर्च का भी एक बड़ा हिस्सा है और सभी लोग मंथली PF के अलावा SIP में छोटी राशि का निवेश करते हैं।

चारों का कहना है कि महीने का आखिरी हफ्ते बहुत कठिन है लेकिन वे जीवन की वास्तविकताओं से परिचित हो गए हैं। हालांकि, रिकॉर्ड हाई पर महंगाई और चीजों की आसमान छूती कीमतों ने आईफोन खरीदने की उनकी इच्छा को कम नहीं किया है। ये चारों आने वाले फेस्टिव सीजन में पैसा खर्च करने को तैयार हैं।

Facebook हुआ हैक या आया कोई बग? यूजर्स कर रहे शिकायत

यहां 3 टिप्स दिए गए हैं जो आपको फेस्टिल सीजन के बाद भी लंबे समय तक फाइनेंशियल तौर पर मजबूत बनाए रखने में मदद करेंगे। 

फेस्टिव सीजन से पहले प्लानिंग और बजट बनाना जरूरी

जीवन में फाइनेंशियल उतार-चढ़ाव से बचने के लिए युवाओं के लिए समय पर जिम्मेदारियों को स्वीकार करना काफी अहम है। यह उम्मीद न करें कि आपके माता-पिता दिवाली पर आपको महंगी बाइक या स्मार्टफोन गिफ्ट करेंगे। साथ ही, यदि आप अपनी माँ के लिए सिल्क साड़ी या अपने पिता के लिए रोलेक्स (Rolex) घड़ी खरीदने में असमर्थ हैं, तो खुद को दोष न दें। अपनी इच्छाओं को पूरी करने के लिए खुद का एक बजट तैयार करें। यह आपको अचानक या लास्ट मिनट खरीदारी करने से बचाएगा। साथ ही उन प्रोडक्ट्स पर भारी छूट या डील्स के लालच में न आएं जो आपके किसी काम के नहीं। अपने बजट पर टिके रहें और खरीदारी करने या ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले उस स्मार्टफोन की एक लिस्ट पहले ही बना लें।

फाइनेंसिंग ऑप्शन को सावधानी से चुनें

बाय नाउ पे लेटर (Buy Now, Pay Later) क्रेडिट कार्ड्स (Credit Cards) डिजिटल लोन्स (Digital Loans) आपकी खरीदारी को फाइनेंस करने के लिए कई विकल्प हैं। लेकिन हर फाइनेंशियल प्रोडक्ट की एक अहम कॉस्ट जुड़ी होती है। ब्याज दरों (Interest Rates) और पुनर्भुगतान अवधि (Repayment Tenure) का सावधानी से एनालिसिस करें और अपने लिए उपलब्ध अच्छे फाइनेंशिंग डील पर रिसर्च करने का प्रयास करें। उस एक ऑप्शन को चुनें जिसका भुगतान करते समय आपके पॉकेट पर न के बराबर असर पड़े।

अपनी इन्वेस्टमेंट को न रोकें

फाइनेंशियल प्लानिंग आसानी से नहीं होती है। कई यंगस्टर्स शॉर्ट टर्म की जरूरतों को पूरा करने के लिए मंथली इन्वेस्टमेंट को रोकने की गलती करते हैं। हालांकि लंबे समय में कुछ छूटे हुए निवेश आपके लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल गोल में पर असर डाल सकते हैं। इसलिए SIP का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं। और जहां तक ​​iPhone 14 को खरीदने का सवाल है, यह एक निजी फैसला है लेकिन बड़ा पैसा खर्च करने से पहले कॉस्ट-बेनिफिट एनालिसिस करना न भूलें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर