किसी अकाउंट में Login करना है लेकिन पासवर्ड भूल गए? Google Chrome की मदद से ऐसे देखें

ज्यादातर समय जब आप PC या एंड्रॉयड डिवाइस पर काम कर रहे होते हैं तब अक्सर ऐसा होता होगा कि आप किसी साइट पर लॉगइन करने के लिए एक बार ई-मेल एड्रेस पासवर्ड डालकर उसे ब्राउजर को सेव करने देते होंगे। इससे कई फायदे होते हैं। एक तो आपको पासवर्ड बार-बार डालने नहीं होते। साथ ही इतने सारे लॉग-इन ID-पासवर्ड याद भी नहीं रखना होता।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • Google Chrome के जरिए सेव किए गए पासवर्ड्स ना केवल देख सकते हैं बल्कि मैनेज भी कर सकते हैं
  • किसी दूसरी डिवाइस में लॉगइन करते वक्त आपको किसी अकाउंट के ID पासवर्ड की जरूरत पड़ती है, तो आप यहां से ID पासवर्ड को देख सकते हैं
  • अक्सर ऐसा होता होगा कि आप किसी साइट पर लॉगइन करने के लिए एक बार ई-मेल एड्रेस पासवर्ड डालकर उसे ब्राउजर को सेव करने देते होंगे

ज्यादातर समय जब आप PC या एंड्रॉयड डिवाइस पर काम कर रहे होते हैं तब अक्सर ऐसा होता होगा कि आप किसी साइट पर लॉगइन करने के लिए एक बार ई-मेल एड्रेस पासवर्ड डालकर उसे ब्राउजर को सेव करने देते होंगे। इससे कई फायदे होते हैं। एक तो आपको पासवर्ड बार-बार डालने नहीं होते। साथ ही इतने सारे लॉग-इन ID-पासवर्ड याद भी नहीं रखना होता। इन सबके अलावा किसी दूसरी डिवाइस में लॉग-इन करते वक्त यहां से सेव किए हुए पासवर्ड देखे भी जा सकते हैं। 

अगर आप गूगल क्रोम का उपयोग करते हैं और किसी दूसरी डिवाइस में लॉगइन करते वक्त आपको किसी अकाउंट के ID पासवर्ड की जरूरत पड़ती है, तो आप यहां से ID पासवर्ड को देख सकते हैं। आइए तो जानते हैं कि कैसे आप Google Chrome के जरिए सेव किए गए पासवर्ड्स ना केवल देख सकते हैं बल्कि मैनेज भी कर सकते हैं। 

कॉल या SMS के जरिए ऐसे ब्लॉक करें अपना SBI डेबिट कार्ड, जानें तरीका

- सबसे पहले अपने डेस्कटॉप पर Google Chrome ओपन करें। 

- यहां आपको chrome का होम स्क्रीन पेज दिखाई देगा। यहां से आपको मेन्यु बटन पर क्लिक करना होगा। ये आपको क्रोम के टॉप राइट कॉर्नर में तीन वर्टिकल डॉट्स के तौर पर दिखाई देगा। 

- मेन्यु बटन पर क्लिक करने पर एक लंबा डायलॉग बॉक्स ओपन होगा। इसके बाद आपको settings पर क्लिक करना होगा। 

- सेटिंग्स में जाकर आपको Passwords पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक पेज ओपन होगा। जो आपको वो सभी पासवर्ड्स दिखा देगा जो आपने कभी क्रोम पर सेव किया हो। 

WhatsApp में जल्द दस्तक दे सकता है ये बड़े काम का फीचर, चल रही है टेस्टिंग

- यहां आकर आपको आंख जैसे दिखने वाले आईकन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको आपका सेव किया हुआ पासवर्ड यूजरनेम के बगल से दिखाई दे देगा। प्राइवेसी की वजह से आपके पासवर्ड्स हमेशा हिडन स्टेट में रहते हैं। 

यानी ऊपर बताए गए स्टेप्स से आप अपने सेव किए हुए ID पासवर्ड्स देख सकते हैं और इन्हें दूसरी डिवाइस में एंटर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर