सावधान! अगर Gmail में मिले ऐसा मेल तो ना करें क्लिक, लग सकता है चूना!

ई-मेल से होने वाले स्कैम के बारे में आप लगातार सुनते ही रहते होंगे. इनसे बचने का सीधे तौर पर कोई रास्ता भी नहीं होता है। अगर आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं और सुरक्षित रहना चाहते हैं तो साइबर अटैक्स को लेकर इंफॉर्म्ड और एक्टिव रहने की जरूरत है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • ई-मेल से होने वाले स्कैम के बारे में आप लगातार सुनते ही रहते होंगे
  • सुरक्षित रहना चाहते हैं तो साइबर अटैक्स को लेकर इंफॉर्म्ड और एक्टिव रहने की जरूरत है
  • साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए रोज नए तरीके अपनाने लगे हैं

ई-मेल से होने वाले स्कैम के बारे में आप लगातार सुनते ही रहते होंगे. इनसे बचने का सीधे तौर पर कोई रास्ता भी नहीं होता है। अगर आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं और सुरक्षित रहना चाहते हैं तो साइबर अटैक्स को लेकर इंफॉर्म्ड और एक्टिव रहने की जरूरत है। क्योंकि, साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए रोज नए तरीके अपनाने लगे हैं। अब एक बार फिर ई-मेल के जरिए लोगों को चूना लगाने के लिए हैकर्स ने नया रास्ता निकाला है। 

इस बार अटैकर्स ने पॉपुलर कूरियर कंपनी के नाम से लोगों को ठगने का प्लान बनाया है। ई-मेल सिक्योरिटी सॉल्यूशन प्रोवाइडर Avanan ने रिपोर्ट किया है कि नवंबर 2021 की शुरुआत से एक नए इंफॉर्मेशन हार्वेस्टिंग अटैक को ऑब्जर्व किया है। जहां अटैकर्स पॉपुलर कूरियर कंपनी DHL की ओर से अनडिलीवर्ड पैकेज का नोटिफिकेशन देकर लोगों को चकमा देने की कोशिश कर रहे हैं।

अटैकर्स की ये प्लानिंग है कि DHL जैसे ट्रस्टेड डिलीवरी ब्रैंड से नोटिफिकेशन पाकर लोग जरूर लिंक को क्लिक करेंगे। ये लिंक दरअसल ट्रैप है ताकी अटैकर्स आपकी निजी जानकारियां चुरा सकें। इस मेल में लिखा गया है कि DHL की ओर से एक आपका पार्सल 'undelivered' रह गया है। साथ ही ये मेल यूजर्स को एड्रेस और दूसरे इंफॉर्मेशन देने के लिए भी कहता है। ताकी पैकेज सही जगह और समय पर पहुंच सके. जोकि कभी होगा ही नहीं।

Avanan ने ये मेंशन किया है कि इस ई-मेल अटैक में ठगों ने ब्रैंड इंपर्सोनेशन का तरीका अपनाया है। जहां उन्होंने DHL जैसे ट्रस्टेड ब्रैंड का नाम यूज किया है। गौर करने वाली बात ये भी है कि DHL पूरी दुनिया में डिलीवरी करता है। ऐसे में लोगों को ठगना और आसान हो जाता है। ऐसे में किसी भी संदिग्ध ई-मेल को क्लिक करने से बचें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर