Facebook, इंस्टाग्राम-वाट्सएप की सेवाओं में दिक्कत के लिए मार्क जुकरबर्ग ने व्यक्तिगत रूप से मांगी माफी 

Mark Zuckerberg : मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखे एक पोस्ट में कहा, 'फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप एवं मैसेंजर अब दोबारा वापस आ रहे हैं। इन सेवाओं में आज हुई दिक्कत दुखद है।'

Mark Zuckerberg issues a personal apology
फेसबुक में आई दिक्कत के लिए जुकरबर्ग ने मांगी माफी।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • सोमवार रात फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप की सेवाओं में आने लगी दिक्कत
  • दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स इन प्लेटफॉर्मों का इस्तेमाल नहीं कर पाए
  • करीब छह घंटे के बाद सेवाएं बहाल होना शुरू हुईं, जुकरबर्ग ने मांगी माफी

नई दिल्ली : फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट समूह के तीनों प्लेटफॉर्मों फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप की सेवाओं में सोमवार रात से यूजर्स को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी है। इन तीनों प्लेटफॉर्मों की सेवा में आई दिक्कत एवं करोड़ों यूजर्स को हुई परेशानी के लिए उन्हें अफसोस जताया है। इस तकनीकी खामी की जानकारी देते हुए जुकरबर्ग ने कहा कि इनकी सेवाएं बहाल होना शुरू हो गई हैं और लोग करीब छह घंटे के व्यावधान के बाद इनका इस्तेमाल करना शुरू कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि तकनीकी खामी की वजह से यूजर्स घंटों तक फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाए। 

जुकरबर्ग ने फेसबुक पर लिखा पोस्ट

जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखे एक पोस्ट में कहा, 'फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप एवं मैसेंजर अब दोबारा वापस आ रहे हैं। इन सेवाओं में आज हुई दिक्कत दुखद है। आप जिन लोगों के बारे में सोचते और चिंता करते हैं उनसे जुड़े रहने के लिए आप इन सेवाओं पर कितना निर्भर हैं, इसे हम जानते हैं।'

सोमवार रात तीनों प्लेटफॉर्मों पर आई दिक्कत

सोमवार रात फेसबुक फैमिली के सभी एप ने एक साथ काम करना बंद कर दिया। बताया गया कि सर्वर डाउन होने की वजह से सेवाएं ठप पड़ गईं। वेबसाइट की के निगरानी समूह 'डाउन डिटेक्टर' ने कहा कि फेसबुक को पहली बार इतने लंबे समय तक तकनीकी खामी का सामना करना पड़ा है। फेसबुक, वाट्सएप एवं इंस्टाग्राम में तकनीकी दिक्कत मंगलवार तड़के जाकर दूर हो पाई। इन प्लेटफॉर्मों के करोड़ों यूजर्स करीब छह घंटे तक इनका इस्तेमाल नहीं कर पाए।  

भारत में 41 करोड़ फेसबुक यूजर्स

भारत में फेसबुक के साथ-साथ इसके अन्य सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं की काफी संख्या है। इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स हैं।

जुकरबर्ग को हुआ करीब 7 अरब डॉलर का नुकसान

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक में आई दिक्कत की वजह से जुकरबर्ग को वित्तीय नुकसान भी उठाना पड़ा है। कुछ ही घंटों में दुनिया के चुनिंदा धनकुबेरों में शामिल जुकरबर्ग को करीब सात अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ। एक फेसबुक व्हिसलब्लोअर ने सनसनीखेज दावा किया है। व्हिसलब्लोअर के रूप में रविवार को सामने आई एक डेटा वैज्ञानिक ने कहा कि जब भी जनता की भलाई और फायदे के बीच चुनाव की बात आई तो  फेसबुक ने फायदे को तवज्जो दी। समझा जाता है कि व्हिसलब्लोअर के दावे से जुकरबर्ग की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर