विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: 15 साल में साइना नेहवाल के साथ पहली बार हुआ कुछ ऐसा, मजबूरी में लिया एक बड़ा फैसला

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Dec 01, 2021 | 13:03 IST

Saina Nehwal pulls out of World Championships: चोटों से जूझ रहीं साइना नेहवाल विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगी। 15 साल में पहली बार ऐसा होगा जब साइना चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी।

Saina Nehwal
साइन नेहवाल (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2021
  • साइना इन दिनों चोटों से जूझ रही हैं
  • चैंपियनशिप 12 दिसंबर से शुरू होगी

नई दिल्ली: दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में पहली बार चोटों के कारण विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग नहीं लेंगी। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने विश्व चैंपियनशिप में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता है जबकि आठ बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची। वह ग्रोइन में खिंचाव और घुटने की चोट से जूझ रही है।
विश्व चैंपियनशिप स्पेन के हुएलवा में 12 से 19 दिसंबर तक खेली जायेगी।

साइना के पति और साथी खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप ने पीटीआई को बताया, 'साइना को विश्व चैंपियनशिप से नाम वापिस लेना पड़ा क्योंकि वह ग्रोइन और घुटने की चोट से जूझ रही है। वह समय पर फिट नहीं हो सकेगी।' अक्टूबर में डेनमार्क में थॉमस और उबेर कप में साइना को चोट के कारण बीच से ही बाहर होना पड़ा। फ्रेंच ओपन में भी वह पहले दौर के दूसरे गेम के बाद नहीं खेल सकी।

कश्यप ने कहा, 'उसे उबेर कप में ग्रोइन की चोट लगी थी। डेनमार्क में वह ठीक थी लेकिन चोट पूरी तरह से ठीक नहीं हुई थी। फ्रेंच ओपन खेलते समय चोट बढ गई और दर्द होने लगा। उम्मीद है कि वह 15 से 15 दिसंबर तक वापसी कर सकेगी।' साइना ने 2006 के बाद से हमेशा विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया है। उसने 2015 में रजत पदक जीता था जब वह फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार गई थी। दो साल बाद ग्लास्गो में उसने कांस्य पदक जीता।

पिछले दो साल से साइना चोटों से जूझ रही है और तोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन भी नहीं खेल सकी। विश्व रैंकिंग में अब वह 23वें स्थान पर है। अपने कैरियर में खुद चोटों से जूझते रहे कश्यप चेन्नई और हैदराबाद में सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट के जरिये वापसी करेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर