क्‍या असली अंडरटेकर जिंदा है? गूगल पर पूछे गए कुछ दिलचस्प सवाल, WWE के महान योद्धा ने खुद दिए जवाब

The Undertaker answers google questions: मार्क कैलावे ने रेसलमेनिया 36 में एजे स्‍टाइल्‍स के खिलाफ बोनयार्ड मैच को शानदार अंत करार देते हुए कहा कि इस समय उनकी रिंग में वापसी का जरा भी मन नहीं है।

the undertaker (mark calaway)
द अंडरटेकर (मार्क कैलावे) 

मुख्य बातें

  • द अंडरटेकर ने डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई से किया संन्‍यास का ऐलान
  • द अंडरटेकर के बारे में दुनियाभर के कई सवाल हैं, जिसके मार्क कैलावे ने जवाब दिए
  • डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई के सबसे आइकॉनिक सुपरस्‍टार्स में से एक हैं द अंडरटेकर

नई दिल्‍ली: डब्‍लयूडब्‍ल्‍यूई नेटवर्क सीरीज 'अंडरटेकर: द लास्‍ट राइड' में द अंडरटेकर ने सबसे बड़ा संकेत दिया कि वह अब कभी डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई रिंग में लड़ते हुए नजर नहीं आएंगे। सीरीज के पांच भागों में रेसलमेनिया आइकॉन से सवाल किया गया कि वह 33 साल के अपने सुनहरे करियर पर विराम कब लगाएंगे? आखिरी ऐपिसोड में 55 साल के मार्क कैलावे ने रेसलमेनिया 36 में एजे स्‍टाइल्‍स के खिलाफ बोनयार्ड मैच को शानदार अंत करार देते हुए कहा कि इस समय उनकी रिंग में वापसी का जरा भी मन नहीं हैं।

द अंडरटेकर ने हालांकि, स्‍वीकार किया कि अगर विंस मैकमैन उन्‍हें दोबारा रेसलिंग के लिए कहते हैं तो आपातकाल की स्थिति में वह मना नहीं करेंगे। इसका मतलब यह भी हुआ कि आधिकारिक रूप से अंडरटेकर ने संन्‍यास नहीं लिया है। अंडरटेकर चरित्र के पीछे के व्‍यक्ति मार्क कैलावे ने मीडिया इंटरव्‍यू में अपने बारे में कई रोचक खुलासे किए। मगर गूगल पर डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई लीजेंड के बारे में कुछ अलग सवाल भी हैं, जो रोजाना पूछे जाते रहे। द अंडरटेकर ने खुद इन दिलचस्‍प सवालों के जवाब दिए हैं।

चलिए इन पर नजर डालते हैं

क्‍या असली अंडरटेकर जिंदा है?

लंबे समय से लोगों को लगता है कि द अंडरटेकर का किरदार एक से ज्‍यादा लोगों ने निभाया है। कुछ लोगों का मानना है कि मार्क कैलावे में ही वो क्षमता थी कि 30 साल से ज्‍यादा इस किरदार को निभाया। इसका असली जवाब है, 'जी हां, असली अंडरटेकर जिंदा है।' एक ही व्‍यक्ति ने 90 के दशक से यह किरदार निभाया।

द अंडरटेकर का कद क्‍या है?

डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई को अपने सुपरस्‍टार्स का कद बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के लिए जाना जाता है, जिसमें द बिग शो और अंडरटेकर के नाम शामिल हैं। अंडरटेकर की डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई में हाइट 6 फुट 10 इंच बताई गई जबकि मार्क कैलोस ने डब्‍ल्‍यूसीडब्‍ल्‍यू में उन्‍हें 6 फुट 9 इंच का बताया। हालांकि, मार्क कैलावे ने खुद खुलासा किया कि उनकी असली हाइट 6 फुट 8 इंच हैं।

द अंडरटेकर की नेट वर्थ क्‍या है?

द अंडरटेकर की डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई में पहचान किसी से छिपी नहीं है। इसमें कोई हैरानी नहीं होगी कि पिछले तीन दशक में वो सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले स्‍पोर्ट्स एंटेरटेनर्स में से एक होंगे। अंडरटेकर की 2020 में नेट वर्थ करीब 17 मिलियन डॉलर यानी करीब 1 अरब 29 करोड़ रुपए रही। 2019 में यह खबर थी कि डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई में वो प्रति वर्ष 2.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 19 करोड़ रुपए की कमाई होती है।

द अंडरटेकर को सबसे पहले किसे हराया?

अगर हम रॉयल रम्‍बल्‍स गिने तो अंडरटेकर की पहली हार जनवरी 1991 में हुई जब उन्‍हें रोड वारियर्स हॉक और एनिमल ने रॉयल रंबल मैच में एलिमिनेट किया था। रॉयल रंबल को हटाए तो डब्‍ल्‍यूडब्‍लयूई सर्किट में उनकी पहली हार अप्रैल 1991 में द अल्‍टीमेट वॉरियर के खिलाफ हुई। द अंडरटेकर का सर्वाइवर सीरीज 1990 में डेब्‍यू हुआ था। अंडरटेकर की टीवी पर पहली हार जुलाई 1991 में द अल्‍टीमेट वॉरियर के खिलाफ बॉडी बैग मैच में हुई थी।

क्‍या अंडरटेकर डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई हॉल ऑफ फेम में शामिल हैं?

इसका आसान जवाब नहीं है। डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई अपने हॉल ऑफ फेम में उन सुपरस्‍टार्स को शामिल करता है जब रेसलर्स का रिंग में करियर समाप्‍त हो जाता है। तो उम्‍मीद मत कीजिए कि द अंडरटेकर का नाम एचओएफ सेरेमनी में लिया जाएगा जब तक वह आधिकारिक रूप से संन्‍यास की घोषणा नहीं कर देते। वैसे, पिछले सालों में अपवाद रहे हैं- गोल्‍डबर्ग और कर्ट एंगल, मगर सक्रिय रेसलर्स को हॉल ऑफ फेम में शामिल नहीं किया जाता।

क्‍या केन और द अंडरटेकर असली जिंदगी में भाई हैं?

स्‍टोरीलाइन में पॉल बीयरर ने द अंडरटेकर को 1997 में बताया कि उनके भाई केन (असली नाम- ग्‍लेन जैकब्‍स) की मौत नहीं हुई। जब वह छोटे थे तो उनके घर में आग लगी थी। इससे डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई इतिहास की सबसे महान फ्यूड शुरू हुई और 1997 में केन ने बैड ब्‍लड के रूप में डेब्‍यू किया। सच्‍चाई यह है कि केन और द अंडरटेकर असली जिंदगी में भाई नहीं है। इन दोनों ने टीवी पर भाई का किरदार निभाया।

द अंडरटेकर डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई से कब जुड़े?

डब्‍ल्‍यूसीडब्‍ल्‍यू कार्यकारियों ने 1990 में द अंडरटेकर को कहा कि कोई उन्‍हें रेसल करते देखने के लिए पैसे नहीं देगा, यही वजह रही कि कंपनी के साथ आखिरी समय में उनकी भुगतान राशि में इजाफा नहीं किया गया। पूर्व 'मीन' मार्क कैलोस ने डब्‍ल्‍यूसीडब्‍ल्‍यू को सितंबर 1990 में नोटिस थमाया और दिखाया कि विंस मैकमैन के घर में मीटिंग आयोजित करके द अंडरटेकर डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई से जुड़ने जा रहे हैं। दो घंटे की बैठक में मैकमैन के दिमाग में द अंडरटेकर का चरित्र नहीं था। उन्‍होंने भविष्‍य के सुपरस्‍टार को अक्‍टूबर 1990 में फोन करके साधारण तरीके से पूछा, 'हेलो क्‍या यह द अंडरटेकर है?' बाकी इतिहास है।

द अंडरटेकर की पत्‍नी कौन है?

2020 में डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई देखने वालों को पता है कि द अंडरटेकर का किरदार निभाने वाले मार्क कैलावे ने मिचेल मैक्‍कूल से शादी की। यह जोड़ी डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई में मिली और 26 जून 2019 को टेक्‍सास के ह्यूसटन में दोनों ने शादी की। 2012 में इनकी बेटी ने जन्‍म लिया। द अंडरटेकर के पिछली दो शादियों से एक बेटा और दो बेटियां भी हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर