Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का पाठ करने से दूर होगी सारी परेशानियां, बस इन बातों का रखें ध्यान

Benefits Of Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा का पाठ करने से श्री हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसी मान्यता है कि जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा हो जाती है उसको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से हर मनोकामना पूरी होती है।

hanuman chalisa path
lord hanuman  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • भगवान हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करने पर हर मनोकामना की पूर्ति होती है
  • हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले हर व्यक्ति के जीवन से अंधकार नष्ट हो जाता है
  • हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का विशेष महत्व है

Hanuman Chalisa Ka Path Kaise Kare: भगवान हनुमान जी को अजर, अमर व चिरंजीवी होने का वरदान मिला है। हनुमान जी इस कलयुग में जागृत देव है। भगवान हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करने पर हर मनोकामना की पूर्ति होती है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले हर व्यक्ति के जीवन से अंधकार नष्ट हो जाता है। हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का विशेष महत्व है। भगवान हनुमान जी को संकटमोचक, पराक्रम, साहस और असीम शक्ति के रूप में मानकर पूजा उपासना की जाती है। मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है और इस दिन भगवान हनुमान जी की विधि विधान से हनुमान चालीसा का पाठ करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ कब और कैसे करना लाभकारी होता है।

Also Read- Saawan Maas 2022: 14 जुलाई से शुरू होगा सावन मास, जानें इस महीने के नियम, नहीं होनी चाहिए ये भूल

ऐसे करें हनुमान चालीसा का पाठ

शास्त्रों के अनुसार भगवान हनुमान जी को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है। इसके लिए हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ सुबह व शाम दोनों टाइम करना चाहिए। सुबह व शाम भगवान हनुमान जी का पाठ करने के लिए स्नान करके साफ कपड़े पहन कर ही करना चाहिए। इसके अलावा अपना मुंह पूर्व दिशा में या दक्षिण दिशा में रखकर ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करते वक्त कभी भी जमीन पर न बैठे। इसके लिए आप लाला आसन बिछाकर ही बैठे। इसके अलावा यह बात ध्यान दें कि हनुमान जी की फोटो हमेशा पूर्व या दक्षिण दिशा में लाल वस्त्र बिछाकर ही रखें। पाठ करने के दौरान पहले गाय के शुद्ध देसी घी का या तिल के तेल का दीपक जलाएं और एक छोटे से लोटे में जल भरकर रख दें। हनुमान जी के सामने तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

Also Read- Surya Devta Puja: रोज सुबह सूर्य देवता को दें अर्घ्य, नौकरी से लेकर स्वास्थ्य तक सभी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा!

आत्मविश्वास में वृद्धि व भय से मिलती है मुक्ति

नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से भय से मुक्ति मिल जाती है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से किसी भी चीज से भय नहीं लगता है। इसके अलावा सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

कई लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है, जिस वजह से वे सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर