Career After BSc: बीएससी नर्सिंग के बाद छात्र कर सकतें हैं ये डिप्‍लोमा कोर्स, करियर को मिलेगा बूस्‍ट

Career After BSc Nursing: नर्सिंग के फील्‍ड में करियर बनाने की सोच रहे छात्र कई बार बीएससी नर्सिंग के बाद उलझन में पड़ जाते हैं कि आगे वह अपनी पढ़ाई जारी रखें या फिर जॉब करें। यहां हम आपको कुछ ऐसे डिप्‍लोमा कोर्स बता रहे हैं जिसे आप बीएससी नर्सिंग के बार करके संबंधित फील्‍ड के स्‍पेशलिस्‍ट बन सकते हैं।

Career After BSc Nursing
बीएससी नर्सिंग के बाद स्‍पेशल डिप्‍लोमा कोर्स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बीएससी नर्सिंग के बाद छात्र कर सकते हैं ये डिप्‍लोमा कोर्स
  • इन डिप्‍लोमा कोर्स के बाद छात्र बन जाते हैं स्‍पेशलिस्‍ट
  • एक से तीन साल के हैं ये कोर्स, मिलती है अच्‍छी सैलरी वाली जॉब

Career After BSc Nursing: कोरोना वायरस आने के बाद से हॉस्पिटल सेक्‍टर बूम पर चल रहा है। पिछे दो साल से इस सेक्‍टर में जॉब्‍स की बाढ़ आई हुई है। आज लोग अपने स्वास्थ को लेकर बहुत सजग हैं। यही वजह है कि पहले के मुकाबले आए दिन नए हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और क्लीनिक खुल रहे हैं। इस ग्रोथ से नर्सिंग सेक्टर में करियर की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं।

अगर आप भी नर्सिंग के फील्‍ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं और बीएससी नर्सिंग के बाद इस फील्‍ड में आपको कई डिप्‍लोमा कोर्स मिल जाएंगे। जिनमें से अपनी पसंद का कोर्स कर नर्सिंग के फील्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं।

डिप्लोमा इन क्रिटिकल केयर नर्सिंग

बीएससी नर्सिंग के बाद आप डिप्‍लोमा इन क्रिटिकल केयर मेडिसिन कर सकते हैं। इसमें 1 से 3 साल तक का समय लगता है। इस कोर्स में इमरजेंसी हालातों से निपटने के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स को करने में आमतौर पर एक लाख तक की फीस लग जाती है। इस कोर्स को करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल के साथ जुड़कर आप आराम से 3 लाख से लेकर 5 लाख रूपये सालाना कमा सकते हैं।

CBSE Board 10th 12th Result 2022 Date: आ गई डेट! इस दिन जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के परिणाम

डिप्लोमा इन नर्सिंग एडमिनिस्ट्रेशन

मैनेजमेंट के फील्‍ड में जाने वाले छात्र डिप्लोमा इन नर्सिंग एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए 2 साल का फील्‍ड एक्सपीरियंस होना चाहिए, तभी आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस 3 साल के कोर्स में हॉस्पिटल के नर्सिंग स्टाफ को मैनेज करना सिखयाा जाता है। यह कोर्स करने के लिए आपके पास बीएससी नर्सिंग या जीएनएम की डिग्री होनी चाहिए। इस कोर्स के लिए भी 50 हजार से 1 लाख तक फीस देनी पड़ सकती है। कोर्स पूरा करने के बाद आप 5 लाख रूपये तक की सालाना सैलरी ले सकते हैं।

डिप्लोमा इन कार्डियोवैस्कुलर एंड थोरेसिक नर्सिंग

कार्डियोलॉजी में रुचि रखने वाले छात्र यह कोर्स कर सकते हैं। इस 1 साल के कोर्स को करने के लिए 60 फीसदी के साथ बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए। कोर्स के लिए आपको 30 हजार से 1 लाख तक फीस देनी पड़ सकती है। यह निर्भर करता है कि आप सरकारी कॉलेज या फिर प्राइवेट कॉलेज से कोर्स कर रहे हैं। अगर सैलरी की बात करें तो यह 4 से 5 लाख तक हो सकती है।

सर्जिकल नर्सिंग में डिप्लोमा

सर्जिकल नॉलेज और स्किल रखने वाले छात्र यह कोर्स कर सकते हैं। सर्जरी के दौरान डॉक्‍टरों को ऐसे कुशल सर्जिकल नर्सों की जरूरत होती है जो उनकी सहायता कर सकें। कोर्स के दौरान छात्रों को सर्जरी के दौरान उपयोग की जाने वाली सभी तकनीकों की पूरी जानकारी दी जाती है। दो साल के इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप 4 से 6 लाख रूपये सालाना कमा सकते हैं।

नियो-नेटल नर्सिंग में पीजी डिप्लोमा

यह डिप्लोमा कोर्स नवजात बच्चों को संभालने के लिए प्रशिक्षित करता है। नवजात बच्‍चों को जन्‍म के बाद लगातार जांच करने, साफ-सफाई और दूध पिलाने के लिए उनकी मां के पास ले जाने की जरूरत पड़ती है। यह कोर्स एक साल का होता है। कोर्स पूरा होने के बाद आप आराम से 3 लाख से 5 लाख रूपये सालाना कमा सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर