Potato Facial At Home: स्वाद ही नहीं त्वचा भी निखारता है आलू, इस तरह करें फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

Potato Benefits for Skin: आलू त्वचा के लिए काफी फायदेमंद सब्जी है। यह त्वचा में दाग, धब्बे ,झाइयां व मुहासे को दूर करता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी6 की मात्रा मौजूद होती है।

 Potato
Potato Benefits  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • आलू में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1, बी3 और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है
  • यह सेहत के साथ स्किन को भी काफी फायदा पहुंचाता है
  • आलू डार्क सर्कल, ब्लैकहेड्स व खोई हुई निखार वापस लाती है

Potato Facial For Glowing Skin: आलू सब्जियों का राजा कहलाता है। यह सिर्फ खाने में ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि यह चेहरे में भी चमक बढ़ाता है। आलू में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1, बी3 और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। यह सेहत के साथ स्किन को भी काफी फायदा पहुंचाता है।

महिलाएं अक्सर पार्लर में हजारों रुपए खर्च करके महंगे महंगे फेशियल करवाती है, लेकिन आलू की मदद से आप घर पर ही फेशियल किया जा सकता है और पार्लर से भी ज्यादा चमक पा सकते हैं। आलू डार्क सर्कल, ब्लैकहेड्स व खोई हुई निखार वापस लाती है। इसके इस्तेमाल से आप बिना पैसे खर्च किए पहले जैसा निखार पा सकते हैं। गर्मी में आलू त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है। आइए जानते हैं आलू को त्वचा में लगाने के फायदे..

गुलाब जल के साथ करें फेशियल
आलू से फेशियल करने के लिए सबसे पहले आलू को कद्दूकस करके अच्छी तरह घिस लें व इसका रस निकाल लें। इसके रस को गुलाब जल के साथ मिला लें और फिर दोनों के मिश्रण को रुई की मदद से चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसके बाद 10 से 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Also Read: किचन ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत काम की चीज है बेकिंग सोडा, ऐसे कीजिए इस्तेमाल

 शहद व चावल के साथ करें स्क्रब
आलू से चेहरे पर स्क्रब भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको शहद और आलू के रस को बराबर मात्रा में लेकर उसमें चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लेना है। इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें और फिर हाथों से धीरे-धीरे चेहरे पर मसाज करते हुए 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

आलू का फेसपैक
चेहरे पर आलू का फेस पैक भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको आलू को कद्दूकस में घिसना है। फिर इसमें चंदन का पाउडर और नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद चेहरे पर तकरीबन 10 से 15 मिनट तक इसे लगाकर लेट जाएं। चेहरे पर सूखने के बाद इसे गीले कपड़े से हल्का हल्का साफ करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर