Face Pack Beauty Tips: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान? तो ट्राई करें होममेड 3 पपाया फेस पैक, जल्द मिलेगी राहत

3 papaya face pack For glowing skin: पपीता सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं। यदि आप इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर अप्लाई करें, तो चेहरे के दाग धब्बे और पिंपल्स की समस्या खत्म हो सकती है।

papaya face pack For glowing skin, How to make homemade papaya face
पपाया फेस पैक। 
मुख्य बातें
  • पपीता त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है
  • पपीता में मौंजूद विटामिन ए और पापेन एंजाइम डेड स्किन को हटाने में मदद करता हैं
  • पपीता हमारी स्किन को हेल्दी बनाता है

papaya face pack Beauty Tips: पपीता स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदे फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण होने की वजह से पपीता त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ दाग धब्बे और कील-मुंहासे की समस्या को भी आसानी से दूर करता हैं। यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या अक्सर होती है, तो आप इस समस्या से जल्द निजात पाने के लिए पपाया फेस का इस्तेमाल कर सकते है। पपाया फेस पैक त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ डेड स्किन को भी हटाने में मदद कर सकता हैं। यदि आप अपने त्वचा अपनी खूबसूरती को हमेशा बरकरार रखना चाहते है, तो घर में पपाया फेस पैक जरूर बनाएं और अप्लाई करें। यहां आप 3 तरह से पपाया फेस पैक बनाने की विधि जान सकते है।

Method-1 

बनाने की सामग्री

  • - 1 /4 कप पपीता (पका) 
  • - 1टेबलस्पून शहद 
  • - 1टेबलस्पून नींबू का रस

बनाने की विधि

  1. - पपाया फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को अच्छी तरह छिलकर काट लें। अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर मिक्सी में पीस लें। 
  2. - जब पपीता अच्छी तरह से पीस जाए, तो उसमें शहद और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर इस्तेमाल करें। इस पैक को आप कम से कम 15 से 20 मिनट तक जरूर सूखने दें।
  3. - जब पैक अच्छी तरह से सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में ऑयली स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी।

Method- 2

बनाने की सामग्री

  • -  5-6 पपीते का टुकड़ा
  • - 1 अंडे का सफेद भाग (फेंटा हुआ)

बनाने की विधि

  1. - पपीता और अंडे का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप पपीता को 5-6 टुकड़े काट लें। अब एक अंडे के सफेद भाग को एक बर्तन में रखकर अच्छी तरह से फेट लें। 
  2. - जब अंडा की तरह मिल जाए, तो पपीता के टुकड़े को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में फेंटे गए अंडे के सफेद भाग को डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  3. - जब दोनों सामग्री अच्छी तरह मिल जाए, तो उस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें।
  4. - जब पैक सूख जाए, तो पानी से धो लेंष कुछ ही हफ्तों में आपके चेहरे से रिंकल्स खत्म हो जाएंगे। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करें।

Method- 3

बनाने की सामग्री

  • - 1/4 कप पपीता (कटा हुआ)
  • - 2 विटामिन ई कैप्सूल 
  • -  1 टेबलस्पून गुलाब जल

बनाने की विधि

  1. -  विटामिन ई और पपीता से फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले आप पपीता के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब उन्हें मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें।
  2. - जब पेस्ट तैयार हो जाए, तो उसे एक बर्तन में निकाल लें। अब उसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल और 1 टेबलस्पून गुलाब जल डालकर मिलाएं।
  3. - जब सारी चीजे अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें।
  4. - सुख जाने थोड़ी देर बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपकी त्वचा में लिखा कुछ ही हफ्तों में आपकी त्वचा की चमक दुगनी बढ़ जाएगी।
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर