Janmashtami 2022 Special Rangoli: जन्माष्टमी पर इन रंगोली से सजाएं अपना घर-आंगन

Janmashtami 2022 Special Rangoli: जन्माष्टमी के दिन लोग भगवान कृष्णा का व्रत करने और उनकी पूजा करने के साथ-साथ अपने घर में खूब सजावट भी करते हैं। इसके लिए वो रंगोली बनाते हैं। ऐसे में आप भी रंगोली बनाने के लिए यहां से आइडिया ले सकते हैं। 

Janmashtami 2022 Rangoli
Janmashtami 2022 Special Rangoli 
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी पर फूलों से बनाएं आसान सी रंगोली
  • कम समय है तो बनाएं बांसुरी रंगोली
  • 'हैप्पी जन्माष्टमी' रंगोली भी है अच्छा ऑप्शन

Janmashtami 2022 Easy, Simple And Special Rangoli: जन्माष्टमी का त्योहार इस बार 18 और 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। जन्माष्टमी के दिन को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में बनाया जाता है। इस दिन लोग अपने घरो में खूब साज-सजावट करते हैं। इसी का एक हिस्सा है रंगोली। इस दिन लोग उपवास करते हैं, मंत्रों का जाप करते हैं, पूजा करते हैं, प्रसाद बनाते हैं, मंदिर सजाते हैं और रंगोली बनाते हैं। किसी भी त्योहार पर रंगोली का एक अलग ही महत्व होता है। ऐसे में अगर आप भी अपने घर में सुंदर सी रंगोली बनाना चाहते हैं, तो यहां से आइडिया ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप किसी तरह की रंगोली को बनाकर अपने घर को सजा सकती हैं। आइए जानते हैं।

भगवान कृष्ण रंगोली

यह भगवान कृष्ण का जन्मदिन है, तो क्यों न आप अपना कुछ हुनर ​​दिखाएँ और कृष्ण रंगोली बनाएं। इस रंगोली डिज़ाइन को बनाने के लिए आप कुछ चमकीले रंगों का उपयोग कर सकते हैं। इस रंगोली में आप भगवान कृष्ण की सुंदर सी छवि बना सकती हैं।

Also Read: Kids Lying Habit: बात-बात पर झूठ बोलने लगा है आपका बच्चा, तो इन उपायों से छुड़ाएं उसकी ये आदत

कृष्ण की बांसुरी रंगोली

कृष्ण को अपनी बांसुरी बहुत प्रिय है। यदि आप कला में महान नहीं हैं, तो इस रंगोली को बनाने का प्रयास करें। आप बांसुरी के साथ-साथ मोर पंख भी बना सकते हैं। इसे और भी आसान बनाने के लिए रंगोली की रूपरेखा बनाएं और फिर इसमें रंग भरें। 

फूलों की रंगोली

सूखे रंगों से रंगोली बनाना इतना आसान नहीं है। यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो आप फूलों या फूलों की पंखुड़ियों से रंगोली बनाने की कोशिश कर सकते हैं। एक अच्छी और रंगीन रंगोली बनाने के लिए सफेद, नारंगी और लाल फूलों की पंखुड़ियों का प्रयोग करें।

Also Read: Hair Care : बालों की चमक बनाए रखने के लिए घर पर बनाएं ये खास शैम्पू, मिलेंगे कई फायदे

हैप्पी जन्माष्टमी रंगोली

इस रंगोली को बनाने के लिए आप स्टैंसिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी पसंद के रंगों का प्रयोग करें। इस रंगोली को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए बांसुरी, फूल और मक्खन हांडी को भी फूलों की सहायता से बनाया जा सकता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है)

अगली खबर