Hair Care : बालों की चमक बनाए रखने के लिए घर पर बनाएं ये खास शैम्पू, मिलेंगे कई फायदे

Hair Care Tips : बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अदरक और छाछ से तैयार शैंपू काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे बालों को काफी फायदे पहुंचते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदों के बारे में-

Hair care tips
Hair Care 
मुख्य बातें
  • बालों को काला करे जिंजर बटर मिल्क शैंपू
  • जिंजर बटर मिल्क शैंपू से बालों की ग्रोथ होगी बेहतर
  • जिंजर बटर मिल्क शैंपू बालों की बढ़ाए मजबूती

Hair Care : आधुनिक समय में धूल-मिट्टी प्रदूषण की वजह से बालों में कई तरह की परेशानी होने लगती है। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए हम कई तरह के शैंपू का बालों पर इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में मौजूद केमिकल युक्त शैंपू से बालों में कई तरह की परेशानियां होने की संभावना होती है। ऐसे में हमें अपने बालों में ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करता चाहिए, जिससे नुकसान होने की संभावना कम होती है। खासतौर पर घर पर तैयार शैंपू से बालों में साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम रहता है। घर पर आप अदरक और बटर से तैयार शैंपू तैयार कर सकते हैं। आज हम इस लेख में बटर मिल्क जिंजर शैंपू बनाने की विधि के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी-

होममेड शैंपू बनाने का तरीका

आवश्यक सामग्री

  • बटर मिल्क - 2 से 3 चम्मच
  • अदरक का रस - 2 से 3 चम्मच
  • बेसन - 2 से 3 चम्मच
  • कंघी 

Also Read: Urfi Javed Skin Tips: ऊर्फी जावेद की ग्लोइंग स्किन का जानिए राज, इस होममेड फेस पैक का करती हैं इस्तेमाल

विधि

नैचुरल तरीके से अदरक और बटर मिल्क शैंपू तैयार करने के लिए सबसे पहले छाछ में बेसन अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें अदरक का रस मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को कंघी की मदद से बालों में लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। इससे आपके बालों में निखार आएगा। 

जिंजर बटर मिल्क शैंपू के फायदे

सॉफ्ट और शाइनी बाल

जिंजर-बटर मिल्क शैंपू बालों में लगाने से साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं। इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी हो सकती हैँ। 

बालों को करे काला

जिंटर बटर मिल्क शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बालों को फैटी एसिड भरपूर रूप से मिलता है। साथ ही इससे आपके बालों को मजबूती और कालापन भी बढ़ सकता है। 

Also Read: Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, बच्चा बनेगा ताकतवर

केमिकल फ्री

जिंजर और बटर मिल्क शैंपू में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है। ऐसे में आपको केमिकल फ्री निखार मिल सकता है। साथ ही इससे बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर