Tips To fix Jammed Door: बारिश में नमी की वजह से जाम हो गया है दरवाजा, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

Tips To fix jammed door: बरसात में नमी की वजह से दरवाजे के साथ-साथ चिटकनी और हैंडल भी जाम हो जाते हैं, ऐसे में दरवाजे को स्मूद करना बहुत मुश्किल होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ नुस्खें आजमा सकते हैं, जिससे आपकी ये समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी।

Tips To fix jammed door
jammed door 
मुख्य बातें
  • दरवाजों को स्मूद करने में असरदार है मशीन का तेल
  • स्क्रू ड्राइवर से ठीक करें जाम दरवाजा
  • हेयर ड्रायर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Tips To fix jammed door: बारिश के मौसम में अक्सर पानी में भीगने की वजह से या फिर सीलन की वजह से दरवाजे जाम हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें खालने में बहुत दिक्कत होती है। इतना ही नहीं, दरवाजो के साथ-साथ कई बार चिटकनी और हैंडल खोलना और बंद करना भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, कुछ उपायों के जरिए आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं या फिर बरसात में आपको भी इस समस्या से परेशान होना पड़ता है, तो आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके अपनी इस समस्या से बाहर निकल सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन कमाल के टिप्स के बारे में-

लंबे समय से बंद पड़ा है दरवाजा, तो ऐसे करें स्मूद

सिलाई मशीन के तेल का इस्तेमाल

जाम दरवाजों को स्मूद करने के लिए आप मशीन का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दरवाजों के हैंडल और खुद दरवाजा स्मूद हो जाता है। इसके लिए आप चिटकिनी में इस तेल की कुछ बूंदें डालें और चिटकिनी को धीरे-धीरे खोलने और बंद करने की कोशिश करें। तेल डालने से चिटकनी भी आसानी से खुलने लगती है।

Also Read: Kitchen Hacks: सब्जी की ग्रेवी हो गई पतली, अपनाएं ये उपाय, खाने में लग जाएंगे चार चांद

स्क्रू ड्राइवर का करें इस्तेमाल 

अगर आपका दरवाजा खुलने में आपको टाइट लग रहा है या फिर चिटकनी जाम हो गई है, तो इसके लिए आप स्क्रू डाइवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले दरवाजे और चौखट के बीच गैप की जांच करें। फिर स्क्रू ड्राइवर से दरवाज़े के हैंडल के पेंच ढीले करके देखें कि इसमें कहीं कचरा न फंसा हो। अगर कचरा है तो इसे निकालकर पेंच फिर से टाइट कर दें। ऐसा करने से भी दरवाजा ठीक हो सकता है।

Also Read: Nail Care Tips: बच्चों के नाखून कैसे काटें, एक्सपर्ट से जानें किस तरह रखें किड्स के नेल्स को साफ और हेल्दी

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल 

यदि हैंडल और दरवाजा बारिश की नमी की वजह से जाम हो गया है तो इसके लिए आप हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आर चिटकनी और दरवाजों के हैंडल के पास हेयर ड्रायर ले जाएं और इसका इस्तेमाल करें। इससे नमी दूर हो जाएगी और दरवाजा फिर से स्मूद हो जाएगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर