Cooking Tips: खाने में तेज हो जाए मिर्च, तो अपनाएं ये आसान सी ट्रिक्स, पहले से ज्यादा टेस्टी लगेगा खाना

Cooking Tips: खाने में यदि मिर्च तेज हो जाए, तो इससे खाने का स्वाद तो बिगड़ता ही है, साथ ही खाना बनाने की मेहनत भी बेकार चली जाती है। ऐसे में सब्जी को फिर से खाने लायक बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स आपनाई जा सकती हैं, जिससे खाना स्वादिष्ट भी लगेगा।

Cooking Tips
Spicy Foods 
मुख्य बातें
  • तेज मिर्च वाली सब्जी को फिर से खाने लायक बनाए नींबू का रस
  • मिर्च के तीखेपन को कम करने के लिए भुने हुए मैदे का इस्तेमाल
  • खाने में मिर्च के स्वाद को कम करने के लिए करें घी का इस्तेमाल

Cooking Tips: खाना तभी स्वादिष्ट लगता है, जब उसमें नमक-मिर्च सही मात्रा में पड़े हो। अगर नमक या मिर्च खाने में ज्यादा डल जाए, तो खाने का स्वाद तो बिगड़ता ही है, साथ ही खाना बनाने की सारी मेहनत भी खराब हो जाती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं ऐसे खाने को फेंक देती है। हालांकि, अगर सब्जी में मिर्च तेज हो जाए, तो उसे फिर से खाने लायक बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स आपनाई जा सकती हैं, जिससे खाना स्वादिष्ट भी लगेगा और नमक या मिर्च भी तेज नहीं लगेगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही आसान सी ट्रिक्स के बारे में, जिससे आप खाने में पड़ी ज्यादा मिर्च के तीखेपन को कम कर सकती हैं, तो चलिए जानते हैं-

खाने में मिर्च कैसे करें कम

सब्जी में डालें भुना हुआ मैदा
अगर सब्जी में मिर्च जरूरत से ज्यादा पड़ गई है, तो आप इसमें आप मैदा डाल सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच मैदे को तेल में हल्का भून लें, फिर इसे सब्जी में मिला दें। इससे सब्जी में मिर्च का असर कम हो जाएगा।

नींबू का रस
सब्जी में मिर्च के तीखेपन को कम करने के लिए नींबू का रस भी कारगर होता है। नींबू का खट्टापन मिर्च के तीखेपन को काटता है। इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाता है। तो अगर आपकी सब्जी में मिर्च तेज हो गई है और आप दोबारा सब्जी बनाने के मूड में नहीं हैं, तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मलाई या दही
सब्जी में मिर्च के तीखेपन को कम करने के लिए मलाई या दही का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए मलाई या दही को अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसे सब्जी में डालें और थोड़ी देर धीमी आंच पर पका लें। इससे मिर्च का स्वाद काफी हद तक कम हो जाता है।

देसी घी
सब्जी में नमक-मिर्च तेज हो जाए, तो ऐसे में आप घी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे नमक-मिर्च का स्वाद तो कम होता ही है, साथ ही खाने का स्वाद भी बढ़ता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर