Home Gardening Tips: होम गार्डनिंग का है शौक तो यह टिप्स आएंगे आपके काम, बने रहेंगे पौधे हमेशा हरे भरे

Tips For Home Gardening: आजकल होम गार्डनिंग का काफी चलन बढ़ चुका है। होम गार्डनिंग से न सिर्फ घर की शोभा बढ़ती है बल्कि वातावरण भी शुद्ध होता है। होम गार्डनिंग करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है।

easy tips for Gardening
Gardening Tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • आजकल लोग गार्डनिंग छत में, बालकनी में, हर जगह करते हैं
  • गार्डनिंग घर की शोभा भी बढ़ाते हैं
  • अगर होम गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो इस बारे में जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी है

How to do Home Gardening: गार्डनिंग का शौक आजकल हर किसी को होता है। गार्डनिंग के विशेष लाभ भी हैं। इससे घर का वातावरण भी शुद्ध बना रहता है। आजकल लोग गार्डनिंग छत में, बालकनी में, हर जगह करते हैं। यह घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। कई लोगों को घर में हरे भरे पौधे लगाने का शौक तो होता है, लेकिन उन्हें पौधों को कब पानी देना है, कब खाद देनी हैं और कब गुड़ाई करनी है, इस बारे में जानकारी नहीं होती है और ऐसे में पौधे खराब होने लगते हैं साथ ही उनकी ग्रोथ कम होने लगती है। अगर होम गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो इस बारे में जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपके गार्डनिंग को हरा-भरा करने में बेहद सहायक होंगे।

Also Read- Monsoon Tips: बारिश के मौसम में पत्ता गोभी में लग जाते हैं कीड़े, तो इस ट्रिक से करें साफ

अच्छे बीच व जगह का करें चुनाव

होमगार्ड में करने के लिए सबसे जरूरी है अच्छे बीजों को चुनना और उससे भी ज्यादा जरूरी है अच्छी जगह का चयन। आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा, जहां धूप और छाया दोनों आती हो। इसके अलावा अच्छे किस्म के बीजों का चुनाव करना होगा, ताकि आगे आपको अच्छे और सुंदर पौधे प्राप्त हो। पौधों के बीच किसी भी दुकान या मार्केट से लें सकते हैं।

Also Read- Kitchen Hacks: सब्जी की ग्रेवी हो गई पतली, अपनाएं ये उपाय, खाने में लग जाएंगे चार चांद

मिट्टी को दिखाएं धूप

इसके अलावा अगर आप पौधे लगाने जा रहे हैं तो प्रयोग में आने वाली मिट्टी को 1 से 2 दिन पहले किसी पेपर में फैला कर रख दें और उसे अच्छे से धूप दिखा लें। इससे मिट्टी में मौजूद कीड़े मकोड़े व फंगस धूप लगने से दूर हो जाएंगे और पौधों में डालने के लिए मिट्टी अच्छी हो जाएगी।

सही मात्रा में डाले पानी

यहां तो हम सब जानते हैं कि पौधों के लिए पानी सबसे जरूरी चीज है, लेकिन उससे भी जरूरी है पानी की सही खुराक। पौधों की देखरेख के लिए नियमित रूप से पानी डालते रहें, लेकिन पानी की सही मात्रा जान लें। पौधों में पानी तभी डालें जब आपको उसकी ऊपरी परत सूखी लग रही हो। सर्दियों में दो से तीन चार दिनों के बाद ही पानी डालें। वहीं बरसात में पौधे की मिट्टी सूखने पर ही पानी डालें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर