Pimple tips in hindi: ताक‍ि प‍िंपल्‍स न चुराएं चेहरे का नूर, ये घरेलू नुस्‍खे करेंगे मुंहासों की समस्‍या दूर

फेस पर पिंपल आने की वजह से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में यदि आप घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तो यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

Home Remedies for Pimples, How to Get Rid of Pimples Fast, Homemade Tips for Pimples, Home Remedies for Pimples in hindi, पिंपल्स दूर करने का घरेलू नुस्खा, चेहरे के पिंपल्स को घरेलू नुस्खे से करें दूर,  घरेलू नुस्खे से पिंपल्स को करें दूर, पिंपल्स को दूर
How to Get Rid of Pimples Fast 

मुख्य बातें

  • पिंपल्‍स की समस्‍या युवावस्‍था में ज्‍यादा होती है
  • कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप चेहरे के पिंपल्स को हमेशा के लिए दूर कर सकते है
  • यदि आपको स्किन से संबंधित कोई भी समस्या हो, तो इस नुस्खें को आजमाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर ले

पिंपल्स की समस्या ज्यादातर यंग जेनरेशन में देखने को मिलती है। कभी-कभी यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि हमें डॉक्टर से दिखाना पड़ता है। ऐसे में यदि आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपने चेहरे पर आजमाएं, तो आपके चेहरे पर आने वाली पिंपल्स आसानी से खत्म हो सकती है। तो आइए जाने वह कौन से घरेलू नुस्खे है, जिन्हें अपनाने से हम पिंपल्स को दूर करके अपने चेहरे की खूबसूरती को हमेशा बनाएं रख सकते है।

होम रेमेडीज फॉर प‍िम्‍पल्‍स 

1. पिसा पपीता
पपीता चेहरे की पिंपल्स को दूर करने के साथ-साथ डेड स्किन को भी हटाता है। यदि आप इसे पीस कर चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सूख के बाद गुनगुने पानी से धो कर कोई अच्छा सा  मॉइश्चराइजर लगा लें, तो ऐसा करने से आपके चेहरे पर आने वाले पिंपल कुछ ही हफ्तों में दूर हो सकते हैं। 

2. एप्पल साइडर विनेगर
चेहरे के पिंपल्स को दूर करने का एप्पल साइडर विनेगर सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है। यदि आप इसे दिन में कम से कम 2 बार पिंपल्स की जगह पर लगाएं लगाएं और सूखने के बाद उसे धोएं, तो ऐसा करने से आपके चेहरे पर आने वाला पिंपल कुछ ही दिनों में समाप्त हो सकता है।

3. टी ट्री ऑयल
चेहरे के पिंपल्स दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल बहुत मदद करता है। यदि आप इस के कुछ बूंदे एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ दें और फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें, तो आपके चेहरे पर आने वाला पिंपल्स हमेशा के लिए दूर हो सकता है।

4. एलोवेरा जेल
एलोवेरा में पाए जाने वाला इंफ्लैम्माटरी और एंटी मिकरोबियल तत्व चेहरे के पिंपल्स को दूर करने के साथ-साथ स्किन में नमी भी बनाएं रखता है। यदि आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं, तो आपके चेहरे पर आने वाला पिंपल्स आसानी से दूर हो सकता है।

5. शहद
शहद त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप शहद के साथ दालचीनी को पीसकर पिंपल्स की जगह पर लगाएं, तो इससे चेहरे पर आने वाला पिंपल्स हमेशा के लिए दूर हो सकता है।

6. नारियल तेल
नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है, जो स्किन के इन्फ्लैमैशन को ठीक करने का काम करता है। यदि आप गर्म नारियल तेल को पिंपल्स की जगह पर लगाएं, तो इससे पिंपल्स दूर होने के साथ-साथ उसके दाग धब्बे भी साथ में दूर हो सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर