Hair Care Tips: सफेद और झड़ते बालों को रोकने के लिए वरदान है करी पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Curry Patta ke fayde: उम्र के साथ बालों की चमक गायब होने लगती है। बालों की खूबसूरती पाने के लिए लोग घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल खूब करते हैं। वहीं अगर आपने अब तक करी पत्ते का इस्तेमाल नहीं किया है तो जल्द करें।

Curry leaves for Hair Growth
सफेद और झड़ते बालों को रोकने के लिए वरदान है करी पत्ता 

मुख्य बातें

  • बालों के लिए फायदेमंद है करी पत्ता।
  • तेल और पेस्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह सिर व स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है।

भारतीय व्यंजनों में करी पत्ता का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। इसे आप खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए गार्निश या फिर तड़के के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के साथ इसके गुणकारी तत्व कई मामलों में फायदेमंद है। इसलिए इसे मीठा नीम भी कहा जाता है। अगर आप चाहे तो इसे घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ेंगे और घने भी हो जाएंगे। दादी-नानी अक्सर इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए कहती हैं। इसके अलावा सुबह सुबह करी पत्ता खाने से डाइजेशन मजबूत होता है। वहीं इसमें फॉस्फोरस, विटामिन सी, बी, ए और ई जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, और यह बालों के स्वस्थ रूप से बढ़ने के लिए आवश्यक नमी भी प्रदान करते हैं।

करी पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर व स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा, करी पत्ते बालों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन सामग्री में उच्च होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों को मुलायम बनाते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन बालों के विकास के लिए भी आवश्यक है क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं। 
करी पत्ते अमीनो एसिड सामग्री में भी उच्च होते हैं जो बालों के जड़ को मजबूत करते हैं।

आइए जानते हैं करी पत्ते का कैसे करें इस्तेमाल
पेस्ट के रूप में करी पत्ते का करें इस्तेमाल- इसके लिए करी पत्ते को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें और फिर उसे पीस लें। अब इसके पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। ध्यान रहे कि अधिक पतला न करें। अब इस पेस्ट को अपने बालों के जड़ों में लगाएं और आधे घंटे तक के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे शैम्पू से अच्छी तरह साफ कर लें।

करी पत्ते को नारियल तेल में मिलाकर लगाए- नारियल तेल में 6 से 7 करी पत्ते को मिलाकर गर्म करें। इससे पत्तियों के पोषक तत्व तेल में अच्छी तरह से मिल जाएंगे। अब इस तेल को अपने सिर में लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। थोड़ी देर तक मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

करी पत्ते में ऑयल मिलाकर लगाए- अगर आप चाहे तो करी पत्ते के पेस्ट में ऑलिव ऑयल को मिक्स कर दें। अब इसे अपने सिर के स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल शैम्पू से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से ऑयल और करी पत्ते दोनों के पोषण बालों को मिलेंगे। जिससे बाल तेजी से बढ़ेंगे और खूबसूरत नजर आएंगे।

करी पत्ते का पानी- सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं और उन्हें रोकना चाहते हैं तो इसके लिए 12 से 15 करी पत्ते को अच्छी तरह साफ कर लें। अब इसे दो कप पानी में उबाले। तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा न हो जाए। अब इसे छान लें और ठंडा होने दें। अब इस पानी में नारियल का तेल मिलाएं और अपने सिर को अच्छी तरह से मसाज करें। मसाज करने के बाद एक घंटे तक के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर