खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ बालों को भी खूबसूरत बनाता है धन‍िया, लगाएं ये मास्‍क और फर्क देखें

धन‍िया की पत्‍ती ना स‍िर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाती है बल्‍क‍ि बालों की ग्रोथ में भी मददगार हो सकती है। हेल्‍दी और शाइनी बालों के ल‍िए ऐसे धन‍िया पत्‍ती का मास्‍क इन तरीकों से बना सकते हैं।

Coriander Leaves Hair Mask for shiny n hair growth, Coriander Leaves Hair Mask, Homemade Coriander Leaves Hair Mask, Coriander Leaves Hair Mask for shiny hair, Coriander Leaves Hair Mask for hair growth,
Coriander Leaves Hair Mask 
मुख्य बातें
  • धनिया में विटामिन के, ई और ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं
  • कोरिएंडर हेयर मास्क को लगाने से बाल घने होते हैं
  • कोरिएंडर हेयर मास्क बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है

DIY Coriander Leaves Hair Mask: बालों की देखभाल के लिए अधिकांश लोग तरह-तरह के हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं। बहुत सारे लोग तो फल से हेयर मास्क बनाते हैं। क्या आपने कभी सब्जियों का इस्तेमाल हेयर मास्क बनाने में किया है। अगर नहीं, तो आप यहां धनिया के पत्ते से हेयर मास्क बनाने का तरीका जान सकते है। धनिया में विटामिन के, ई और ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छा हो सकती है। पतले हो रहे या रूखे बेजान बालों में आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कोरिएंडर हेयर मास्क बनाने की विधि

1. एलोवेरा कोरिएंडर हेयर मास्क

कोरिएंडर हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में धनिया की पत्ती और एलोवेरा के जेल को रख लें।  अब दोनों को मिक्सी में डालकर उसका पेस्ट बना लें। अब उस पेस्ट को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। फर्क आपको कुछ हफ्ते में खुद नजर आने लगेंगे।

2. धनिया-मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप धनिया का पेस्ट बना लें।  जब धनिया अच्छी तरह पिस जाए, तो उसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर उसके पेस्ट को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद बाल हेयर वॉश कर लें। इससे आपके बाल घने और लंबे हो सकते हैं।

3. धनिया हेयर मास्क 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप धनिया की पत्ती को को अच्छी तरह धोकर उसका पेस्ट बना लें। अब उसके पेस्ट को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी होगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर