Food Wastage: भुखमरी का कारण बन सकती है खाने की बर्बादी, अपनाएं ये आदतें

Food Wastage : खाने को बर्बाद होने से बचाने के लिए जरूरी है कि जितनी भूख हो, उतना ही खाना परोसें। प्लेट में ज्यादा खाना डालने से फालूत खाना बचा रहता है, जिसे बाद में कोई नहीं खाता और वो वेस्ट हो जाता है। इसलिए एक साथ सर्व करने के बजाय उसे अलग बर्तन में करके रखें और जितनी जरूरत हो उतना ही लें।

Food Wastage
Food Safety 
मुख्य बातें
  • बचे हुए खाने से बना सकते हैं कंपोस्ट खाद
  • बचे हुए खाने को किसी भूखे को खिलाएं
  • जरूरत के हिसाब से ही परोसें खाना

Food Wastage : कुछ लोग खाने के लिए जीते हैं, तो कुछ जीने के लिए खाते हैं, दोनों ही स्थिति में खाना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर खाने की बर्बादी हो, तो ये सिर्फ अन्न का अपमान ही नहीं होता बल्कि इससे अन्न का संकट भी खड़ा हो सकता है। इस स्थिति से निपटने के लिए जरूरी है कि खाने की बर्बादी होने से रोका जाए। जिन देशों में भुखमरी की हालत है, उन देशों से सीखकर कुछ सबक लेने चाहिए। तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में, जिससे आप खाने की बर्बादी को रोक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आदतों के बारे में-

पढ़ें- कमरे और किचन में लाल चीटियों से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से तुरंत मिलेगा छुटकारा

फूड सेप्टी के लिए इन बातों का रखें ध्यान

जितनी भूख हो उतना ही परोसें
खाने को बर्बाद होने से बचाने के लिए जरूरी है कि जितनी भूख हो, उतना ही खाना परोसें। प्लेट में ज्यादा खाना डालने से फालूत खाना बचा रहता है, जिसे बाद में कोई नहीं खाता और वो वेस्ट हो जाता है। इसलिए एक साथ सर्व करने के बजाय उसे अलग बर्तन में करके रखें और जितनी जरूरत हो उतना ही लें।

बचे हुए खाने को न फेंके
अक्सर महिलाएं बचे हुए खाने को डस्टबिन में फेंक देती हैं। ऐसे में खाना पूरी तरह वेस्ट हो जाता है। इस तरह से खाने को बर्बाद करने से अच्छा है कि इसे किसी भूखे को खाने के लिए दे दें। इससे खाना वेस्ट भी नहीं होगा और किसी भूखे का पेट भी भर जाएगा।  

जल्दी खराब होने वाली चीज जरूरत के जितनी ही बनाएं
खाने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो जल्दी खराब हो जाती हैं। ऐसे में इस तरह की चीजों को सीमित मात्रा में ही बनाएं, ताकि वो एक समय में ही खत्म हो जाए, अन्यथा वो वेस्ट ही होगी।

बनाएं कंपोस्ट खाद
बचे हुए खाने को अगर आप दूसरी तरह से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, तो इसे डस्टबिन में फेंकने के बजाय प्लास्टिक के डिब्बे में डालकर कम्पोस्ट खाद बनाएं और इसे घर के बगीचे में डालने के लिए इस्तेमाल करें।

 ( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर