Aligarh : PM मोदी देंगे अलीगढ़ को सौगात, आज करेंगे महेंद्र प्रताप सिंह विवि का शिलान्यास

Raja Mahendra Pratap Singh University, Aligarh : राजा महेंद्र प्रताप सिंह विवि अलीगढ़ की तहसील कोल के ग्राम लोधा एवं ग्राम मूसेपुर करीब जिरौली के कुल 92.27 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किया जाएगा।

PM Narendra Modi to lay foundation of Raja Mahendra Pratap Singh University in Aligarh
अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी। 

मुख्य बातें

  • यह विश्वविद्यालय 92.27 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किया जाएगा
  • विवि से अलीगढ़ मण्डल के चारों जिलों के महाविद्यालय सम्बद्ध होंगे
  • डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए कुल 06 नोड बनाए गए हैं

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ में आज राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय तथा यूपी इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर (अलीगढ़ नोड) के प्रदर्शनी मॉडल्स का अवलोकन भी करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का सम्बोधन भी होगा। इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य गणमान्य अतिथि सम्मिलित होंगे। बता दें कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शिक्षाविद एवं समाज सुधारक राजा महेन्द्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में प्रदेश सरकार द्वारा अलीगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है।

92.27 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा विवि

यह विवि अलीगढ़ की तहसील कोल के ग्राम लोधा एवं ग्राम मूसेपुर करीब जिरौली के कुल 92.27 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किया जाएगा। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्रावास, आवासीय भवन आदि के निर्माण के प्रथम चरण के लिए 101.41 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में अलीगढ़ मण्डल के चारों जनपद-अलीगढ़, कासगंज, हाथरस एवं एटा शामिल हैं। अलीगढ़ मण्डल के 395 महाविद्यालय इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होंगे। इसकी स्थापना से अलीगढ़ मण्डल के छात्र-छात्राओं को उच्चस्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्राप्त होंगी।

PM Modi in Aligarh today

डिफेंस कॉरिडोर के लिए 06 नोड बनाए गए हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने 21 फरवरी, 2018 को लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का शुभारम्भ करते हुए उत्तर प्रदेश में एक डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित किये जाने की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के विकास के लिए कुल 06 नोड-अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी एवं लखनऊ बनाए गए हैं। डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोजगार प्रोत्साहन (प्रथम संशोधन) नीति-2019’ लागू की है।

डिफेंस कॉरिडोर में 1245 करोड़ रुपए का होगा निवेश 

अलीगढ़ नोड के लिए भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, 19 कम्पनियों को भूमि का आवंटन सुनिश्चित किया जा चुका है। यह कम्पनियां 1245 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ में तीव्र गति से अवस्थापना एवं विकास के कार्य किए हैं। अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुध, ड्रोन, एयरोस्पेस मेटल कम्पोनेण्ट्स, एण्टी ड्रोन सिस्टम, डिफेंस पैकेजिंग एवं अन्य इण्डस्ट्रीज प्रस्तावित हैं। उत्तर प्रदेश के डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर से देश को रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और ‘मेक इन इण्डिया’ को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर