Logtantra: तालिबान का पंजशीर पर कब्जे का दावा कितना सच?

Logtantra: लोगतंत्र में बात हुई तालिबान की, जिसने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है। हालांकि सवाल बने हुए हैं कि तालिबान का पंजशीर पर कब्जे का दावा कितना सच है? क्या अमरुल्ला सालेह ने पंजशीर छोड़ दिया है?

logtantra
लोगतंत्र 

'लोगतंत्र' में बात हुई तालिबान की। अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ लड़ रहे अहमद मसूद ने ऑडियो जारी कर पाकिस्तान और तालिबान पर मिलकर पंजशीर पर हमला करने का आरोप लगाया है। अहमद मसूद के ने कहा कि पाकिस्तान ने पंजशीर पर बमबारी की। साथ ही अहमद मसूद ने दुनिया के बाकी देशों से अपील भी की कि नई तालिबानी सरकार को दुनिया के देश मान्यता ना दें। पंजशीर में पाकिस्तान और तालिबान की ओर से बमबारी की गई, जिसमें फहीम और मसूद के परिवार के कई लोग मारे गए। अफगानिस्तान के लोग तालिबान के खिलाफ एक साथ मिलकर लड़ाई लड़ें। तालिबान के खिलाफ विरोध नहीं रुकेगा। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग करता हूं कि तालिबान जो सरकार बनाने जा रहा है उसे मान्यता ना दें। पंजशीर में शहीदों के प्रति संवेदना। पाकिस्तान ने पंजशीर में अफगानियों पर हमला किया और अतंरराष्ट्रीय समुदाय चुपचाप देखता रहा, लेकिन हम खून की आखिरी बूंद तक हार नहीं मानेंगे।

अफगानिस्तान के पंजशीर में तालिबान अपनी जीत का दावा कर रहा है और इससे जुड़ीं आज कुछ तस्वीरें भी आईं। तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर के गवर्नर हाउस पर अपना झंडा फहराया। वहीं नॉर्दन अलायंस ने इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। दूसरी तरफ से अफगान मीडिया की ओर से दावा किया जा रहा है कि अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह भागकर ताजिकिस्तान चले गए हैं। लेकिन ऐसी भी खबरें आ रहीं हैं कि सालेह अभी पंजशीर में ही किसी गुप्त जगह पर छिपे हुए हैं। आज तालिबानियों ने रेजिस्टेंस फ्रंट के प्रवक्ता और जाने-माने पत्रकार फहीम दश्ती की हत्या कर दी। इसके अलावा तालिबानी हमले में पंजशीर के कमांडर सालेह मोहम्मद रेगिस्तानी की भी जान चली गई। पंजशीर में लड़ाई के बाद तालिबानियों ने वहां वीडियो बनाया, तस्वीरें खिंचवाईं, तोड़फोड़ की। 

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह ने कहा कि अफगानिस्तान में  युद्ध खत्म हो चुका है। अमरुल्लाह सालेह पंजशीर छोड़कर ताजिकिस्तान भाग चुके हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार के गठन की कवायद फिर तेज हो गई है। दो-दो बार सरकार बनाने की कोशिश टलने के बाद एक बार फिर खबर आ रही है कि वहां नई सरकार बनाने की तैयारी तेज हो गई है। यही नहीं इस बार तालिबान ने अपनी सरकार के गठन के दिन कई देशों को आने का न्योता भेजा है।

इन देशों को न्योता

तुर्की
चीन
रुस
ईरान
पाकिस्तान 
कतर 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर