UP: कल्याण सिंह के नाम पर हो कासगंज का नाम, जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास

Kasganj: उत्तर प्रदेश में कासगंज जिला पंचायत ने जिले का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव पास किया है।

kalyan singh
फाइल फोटो 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में योगी आद‍ित्‍यनाथ की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार में ज‍िलों का नाम बदलने का एक स‍िलस‍िला सा चल पड़ा है। प्रदेश में अब कासगंज ज‍िले का नाम बदलने की तैयारी हो रही है। जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में कासगंज का नाम बदलकर पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव बहुमत से पारित हो गया है। कासगंज जिला पंचायत अब जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश शासन को भेजेगी। मायावती सरकार के समय 15 अप्रैल 2008 को तत्कालीन एटा जनपद के कुछ इलाकों को अलग कर कांशीराम नगर जनपद बनाया गया था। बाद में समाजवादी पार्टी ने की सरकार ने 2012 में फिर इसका नाम बदलकर कासगंज कर दिया था। अब इसका नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत ने पास किया है।

इससे पहले योगी सरकार ने लखनऊ में कैंसर संस्थान और बुलंदशहर में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखने का फैसला किया। योगी सरकार राज्य के पांच जिलों में पांच प्रमुख मार्गों का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखने का फैसला कर चुकी है। अयोध्या में राम मंदिर जाने वाले मार्ग का नाम कल्याण सिंह मार्ग रखने की घोषणा की गई।

कल्याण सिंह के निधन के बाद उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा था कि राम भक्त स्वर्गीय कल्याण सिंह जी बाबू जी के नाम लोक निर्माण विभाग अयोध्या अलीगढ़, एटा, बुलंदशहर प्रयागराज में एक एक मार्ग के नाम होगा। बाबू जी ने राम मंदिर के लिए सत्ता छोड़ दी परंतु कारसेवकों पर गोली नहीं चलाई!! अधिकारियों को जल्द प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश!! 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर