Falah-e-Aam : चरमपंथी सोच पर सरकार का प्रहार, घाटी में जमात ए इस्लामी से जुड़े 300 स्कूल होंगे बंद 

Falah-e-Aam Trust : जम्मू-कश्मीर में चरमपंथी सोच पर सरकार ने बड़ा प्रहार किया है। जम्मू-कश्मीर सरकार के शिक्षा विभाग ने प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी से जुड़े ट्रस्ट फलाह ए आम के 300 स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

J&K Govt Orders Jamaat-Affiliate Falah-e-Aam Trust Schools to Shut
कश्मीर में जमात से जुड़े स्कूल बंद होंगे।  
मुख्य बातें
  • जमात-ए-इस्लामी से जुड़ा है फलाह-ए-आम ट्रस्ट, ट्रस्ट के 300 स्कूल हैं
  • शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों को 15 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश दिया है
  • आरोप है कि इन स्कूलों में छात्रों में चरमपंथी सोच एवं कट्टरता पैदा की जाती है

Falah-e-Aam Trust : जम्मू-कश्मीर में चरमपंथी सोच पर सरकार ने बड़ा प्रहार किया है। जम्मू-कश्मीर सरकार के शिक्षा विभाग ने प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी से जुड़े ट्रस्ट फलाह ए आम के 300 स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। इन स्कूलों पर आरोप है कि ये स्कूली छात्रों में चरमपंथी सोच एवं आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं। इन पर युवाओं को बरगलाने का भी आरोप है। शिक्षा विभाग ने 15 दिनों के भीतर ट्रस्ट को अपने स्कूलों की गतिविधियां बंद करने के लिए कहा है। इन 300 स्कूलों में 11 हजार से ज्यादा बच्चे पढ़ाई करते हैं। स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए इन छात्रों का दाखिला सरकारी स्कूलों में कराने का निर्देश दिया गया है। 

उत्तर, दक्षिण कश्मीर और श्रीनगर में हैं ये स्कूल
ट्रस्ट के ये स्कूल उत्तर, दक्षिण कश्मीर और श्रीनगर में हैं। जांच में पाया गया है कि जमात ए इस्लामी से जुड़े संस्थान अशांति फैला रहे हैं। राज्य में नकारात्मक बातें फैलाने में इन स्कूलों की भूमिका रही है। जमात ए इस्लामी पर 2019 से बैन लगा हुआ है। शिक्षा विभाग के आदेश में मुख्य शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाध्यापकों एवं जोनल शिक्षा अधिकारियों को बच्चों की दाखिले की प्रकिया आसान बनाने के लिए कहा गया है। ट्रस्ट के स्कूलों में अब कोई दाखिला नहीं होगा।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर