Assam-Mizoram Dispute के बीच PM मोदी से मिले CM हेमंत बिस्वा सरमा

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 09, 2021 | 13:41 IST

सीमा विवाद के बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने आज प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी।

Assam-Mizoram Dispute को लेकर PM मोदी से मिले CM Biswa Sarma
Himanta Biswa Sarma meets PM Modi, discusses Assam-Mizoram border issue 

मुख्य बातें

  • असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने की पीएम मोदी से मुलाकात
  • असम- मिजोरम सीमा विवाद के बीच नई दिल्ली में हुई मुलाकात
  • 26 जुलाई को दोनों राज्यों की पुलिस के बीच हुआ था खूनी संघर्ष

नई दिल्ली: असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को असम-मिजोरम सीमा मुद्दे पर चर्चा के लिए राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, 'असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।' इससे पहले, असम के भाजपा सांसदों के साथ असम के मुख्यमंत्री ने पड़ोसी राज्य मिजोरम के साथ सीमा विवाद को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी।

मुख्यमंत्री आज ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले असम और मिजोरम ने एक संयुक्त बयान में शांति बनाए रखने के लिए अंतर-राज्यीय सीमा के विवादित क्षेत्रों में तटस्थ बलों को गश्त करने की केंद्र की पहल को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की थी।

ट्रकों की आवाजाही फिर से शुरू

 आपको बता दें कि असम और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच खूनी संघर्ष के 13 दिन बाद रविवार को देश के बाकी हिस्सों से ट्रक पड़ोसी राज्य असम के ट्रकों की आवाजाही शुरू साथ लगी विवादित सीमा के पार मिजोरम में प्रवेश कर पाए। पुलिस द्वारा सुरक्षा को लेकर शनिवार को दिए गए आश्वसन के बाद विवादित सीमा के पास ढोलई से ट्रक आगे बढ़ने लगे। ट्रक चालकों ने सीमा के पास ढोलई में अपने ट्रक खड़े किए थे और स्थानीय लोगों द्वारा लागू की गई अनौपचारिक नाकाबंदी हटने के बाद भी वहां से आगे बढ़ने से इनकार कर दिया था। 


सीमा विवाद को लेकर हुआ था खूनी संघर्ष
दोनों राज्यों की पुलिस के बीच 26 जुलाई को हिंसक झड़प में असम पुलिस के कम से कम छह कर्मी और एक नागरिक की मौत हो गयी थी और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। दोनों राज्य असम के कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों तथा मिजोरम के कोलासिब, मामित और आइजोल जिलों के बीच 164.6 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर