Gyanvapi Mosque Survey: जानें, सर्वे के पहले दिन ज्ञानवापी मस्जिद परिसर से क्या क्या मिला

वाराणसी की अदालत के आदेश के बाद 14 नई सर्वे के पहले दिन का काम संपन्न हुआ। वीडियोग्राफी के दौरान क्या कुछ दिखा एक नजर।

gyanvapi masjid, gyanvapi masjid survey, gyanvapi masjid survey news
14 मई को ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का पहला दिन 
मुख्य बातें
  • 14 मई को था सर्वे का पहला दिन
  • तहखानों को खोला गया
  • रविवार को होगा दूसरे दिन का सर्वे

ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर के पहले दिन का सर्वे बिना किसी बाधा के संपन्न हो चुका है। पहले दिन के सर्वे में तहखाने के दो कमरों की वीडियोग्राफी करायी गई। पहले दिन क्या हुआ हासिल हुआ उस पर हर किसी की नजर है। बताया जा रहा है कि परिसर में कुछ खंडित मूर्तियां मिलीं तो बाहरी हिस्से में कमल के फूल और स्वास्तिक के निशान मिले। मुस्लिम पक्षकार ने कहा कि अदालत के आदेश पर सर्वे का काम हो रहा है। जब यह जानने की कोशिश की गई कि सर्वे किस क्रम में किया जा रहा है तो पता चला कि पहले तहखान, फिर मस्जिद का उपरी हिस्सा और बाद में श्रृंगार गौरी का सर्वे होगा। 

'वादी-प्रतिवादी सभी के सहयोग के साथ आज का सर्वे संपन्न हुआ, विजय हमारी होगी': याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्या

ज्ञानवापी सर्वे को लेकर पक्ष-विपक्ष और प्रशासन सभी लोगों ने किया भरपूर सहयोग, नहीं रहा किसी तरह का कोई विवाद: हिंदू पक्ष के वकील

'मामले को लेकर अगर उच्चतम न्यायालय हमें नोटिस जारी करता है तो हम अपना पक्ष रखेंगे, मेरे हिसाब से ऐसा होना नहीं चाहिए'-हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन

सर्वे के पहले दिन क्या क्या मिला

  1. खंडित मूर्तियां
  2. स्वास्तिक के निशान
  3. कमल के फूल

कल्पना से कहीं अधिक साक्ष्य
हिंदू पक्ष का कहना है कि हम जितनी कल्पना कर रहे थे उससे कहीं अधिक सबूत मिले हैं। शनिवार को सर्वे का पहला दिन था और एक चौथाई हिस्से का ही सर्वे हुआ है। अभी तीन दिन का सर्वे बाकी है। जिन जिन सबूतों के दावे हिंदू समाज की तरफ से किए जा रहे थे वो सारे सबूत एक एक कर मिल रहे हैं। जहां तक आज के सर्वे का सवाल रहा तो दोनों पक्षों की तरफ से सहयोग प्रशासन को दिया गया। हिंदू पक्ष की तरफ से तो प्रतिवाद किसी तरह का था ही नहीं। लेकिन अच्छी बात यह रही कि मुस्लिम पक्ष की तरफ से भी सहयोग मिला। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर