Bhupendra Patel : गुजरात के नए सीएम बने भूपेंद्र पटेल, राजभवन में दिलाई गई शपथ

Bhupendra Patel Gujarat new CM : गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा की नजर राज्य के पाटीदार वोट बैंक पर है। कोई भी पार्टी राज्य में पाटीदार वोट बैंक को नजरंदाज नहीं कर सकती।

 Bhupendra Patel, new Chief Minister of Gujarat
गुजरात के नए सीएम बने भूपेंद्र पटेल।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • गुजरात के नए मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, रूपाणी की जगह बने सीएम
  • राज्य में अगले साल होने हैं विधानसभा चुनाव, भाजपा की पाटीदार वोटों पर नजर
  • सीएम पद की रेस में नितिन पटेल सहित कई नाम रेस में थे

अहमदनगर : भूपेंद्र पटेल को सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। राजभवन में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इम मौके पर गृह मंत्री अमित शाह सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे। विजय रूपाणी ने शनिवार को सीएम पद से इस्तीफा दिया। इसके बाद रविवार को विधायक दल की बैठक में अगले सीएम के रूप में भूपेंद्र पटेल के नाम पर मुहर लगाई गई। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा की नजर राज्य के पाटीदार वोट बैंक पर है। कोई भी पार्टी राज्य में पाटीदार वोट बैंक को नजरंदाज नहीं कर सकती। चुनाव से पहले भाजपा ने सीएम बदलकर इस वोट बैंक को साधने की कोशिश की है।  

घाटलोडिया विधानसभा सीट से विधायक हैं भूपेंद्र

सीएम पद की रेस में नितिन पटेल सहित कई नाम रेस में थे लेकिन अंतिम मुहर भूपेंद्र पटेल के नाम पर लगी। 59 वर्षीय भूपेंद्र अहमदाबाद में घाटलोडिया विधानसभा सीट से विधायक हैं। सूत्रों का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह में केवल पटेल शपथ लेंगे और गुजरात के नए मंत्रिमंडल के बारे में निर्णय बाद में लिया जाएगा। पटेल को मृदुभाषी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने नगरपालिका स्तर के नेता से लेकर प्रदेश की राजनीति में शीर्ष पद तक का सफर तय किया है। पटेल 2017 के विधानसभा चुनाव में राज्य की घाटलोडिया सीट से पहली बार चुनाव लड़े थे और जीते थे। उन्होंने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को एक लाख से अधिक वोटों से हराया था, जो उस चुनाव में जीत का सबसे बड़ा अंतर था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर