West Bengal 8th Phase Voting: पश्चिम बंगाल में आखिरी फेज में शाम 5 बजे तक 76.07% मतदान

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पश्चिम बंगाल में 8वें और अंतिम चरण के चुनाव हुआ। जिसमें मतदाता  283 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला किया।

West Bengal Last phase election today: 283 candidates fate will be decided on 35 assembly seats
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव आखिरी फेज  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • आखिरी फेज में 35 विधानसभाओं के लिए वोटिंग
  • कुल 283 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
  • सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज (29 अप्रैल) होने वाले 8वें और अंतिम चरण का चुनाव हुआ। इस चरण में 84 लाख से ज्यादा मतदाता विधानसभा की 35 सीटों पर 283 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला किया। आखिरी और आठवें फेज में शाम 5 बजे तक 76.07% मतदान हुआ है। 

West Bengal Voting Updates

  1. पश्चिम बंगाल में आखिरी फेज का चुनाव समाप्ति की ओर है। आखिरी और आठवें फेज में शाम 5 बजे तक 76.07% मतदान हुआ है। मालदा: 80.06%, मुर्शिदाबाद: 78.07%, कोलकाता उत्तर: 57.53%, बीरभूम: 81.87% मतदान हुआ।

  2. 11 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक आठवें चरण में करीब 37 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है। माल्दा में 41 फीसद, मुर्शिदाबाद में 41 फीसद, कोलकाता नॉर्थ में 27 फीसद और बीरभूम में 38 फीसद मतदान हुआ है। 
  3. उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में चुनाव सबसे बड़ा उत्सव है, हम दोनों ने मतदान किया है, कोविड प्रोटोकॉल का 100 फीसद पालन किया जा रहा है। चुनाव आयोग और केंद्रीय सुरक्षाबलों ने शानदार काम किया है। वोट से ही प्रजातंत्र को शक्तिमान होता है, जो कोई भी वोट नहीं देता है उसे मतदान का अधिकार नहीं है।
  4. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ चौरंगी में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
  5. नॉर्थ कोलकाता के महाजाति सदन ऑडिटोरियम के बाहर किसी ने बम फेंका। इस संबंध में चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब की है। 
  6. नॉर्थ कोलकाता के काशीपुर बेलगछिया में मिथुन चक्रवर्ती ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वोट देने के बाद इतना शांतिपूर्ण मतदान उन्होंने कभी नहीं देखा। इस तरह के मतदान के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल बधाई के पात्र हैं। 
  7. मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल कराया गया। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर पर वोटर्स की लंबी लाइन भी देखी जा सकती है। 
  8. मुर्शिबाद और बीरभूम की 11-11 विधानसभा सीटों, मालदा की 6 और कोलकाता की 7 विधानसभा सीटों के लिए 11860 मतदान केंद्र पर मत डाले जाएंगे। तृणमूल कांग्रेस के दो मंत्री- शशि पांजा और साधन पांडेय- क्रमश: उत्तरी कोलकाता की श्यामपुकुर और मानिकताला सीट से मैदान में हैं।

मालदा, मुर्शिदाबाद पर टिकी निगाहें
मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों की करीब 17 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है जहां टीएमसी और बीजेपी के अलावा वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन की अच्छी पकड़ है।अधिकारी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के मुताबिक पश्चिम बंगाल में मंगलवार को संक्रमण के 16403 नए मामले सामने आए थे जिसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 776345 हो गई।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर