Vaishno Devi stampede:कैसे हुई वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, 1 हफ्ते में आएगी Report, हादसे के बाद जारी है यात्रा

नए साल के पहले दिन मां वैष्णो देवी दरबार से मंदिर परिसर के पास भगदड़ की खबर आई, इस दुखद हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई व कुछ लोग घायल हैं, हादसे की जांच की जा रही है।

VAISHNO DEVI Stampede
कैसे हुई वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, 1 हफ्ते में आएगी रिपोर्ट 

Vaishno Devi stampede Probe panel: वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) में भगदड़ (stampede) की घटना की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति को एक सप्ताह के भीतर जम्मू-कश्मीर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है, प्रधान सचिव (गृह) की अध्यक्षता में समिति का गठन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया। भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से जारी एक आदेश में, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि इस दुखद घटना के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।समिति के अन्य दो सदस्य जम्मू संभागीय आयुक्त राघव लंगर और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जम्मू मुकेश सिंह हैं।

समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी

आदेश में कहा गया है, 'समिति घटना (भगदड़) के कारणों की विस्तार से जांच करेगी और खामियों को बताएगी और इसकी जिम्मेदारी तय करेगी।' इसमें कहा गया है कि समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उचित मानक संचालन प्रक्रियाओं और उपायों का सुझाव देगी।

सुचारू रूप से चल रही है माता वैष्णो देवी यात्रा

माता वैष्णो देवी यात्रा शनिवार तड़के हुई भगदड़ के बावजूद सुचारू रूप से चल रही है और शनिवार को करीब 27,000 श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए।भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए।सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि भगदड़ के बाद श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, जिला प्रशासन, पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल  के संयुक्त दल ने तुरंत राहत अभियान चलाया। उन्होंने कहा, 'पांच मिनट के भीतर स्थिति पर काबू पा लिया गया।'

प्रवक्ता ने कहा, 'यात्रा सुचारू रूप से चल रही है और आज करीब 27,000 श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए।' इस बीच, घटना की जांच के लिए गठित जांच समिति के सदस्य शनिवार शाम को भवन में घटनास्थल पर गए और घटना की जानकारी ली। प्रवक्ता ने बताया कि बहरहाल, प्रथमदृष्टया ऐसा लगता है कि कुछ तीर्थयात्रियों के बीच मामूली झड़प के कारण गेट नंबर तीन के पास भगदड़ हुई।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर