अरे जनाब फिर से बोलिए 'Wah Taj' 16 जून से फिर करें स्मारकों का दीदार, होंगे 'अनलॉक'

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 14, 2021 | 17:10 IST

Monuments Reopen: कोरोना  के कारण करीब दो महीने से बंद ताजमहल और केंद्र द्वारा संरक्षित अन्य स्मारकों को 16 जून को फिर से खोल दिया जाएगा।

Taj Mahal and other monuments reopened
ताजमहल का दीदार 

मुख्य बातें

  • ताजमहल में एक बार में सिर्फ सौ लोगों को ही परिसर में प्रवेश मिलेगा
  • 15 अप्रैल से 15 जून तक सभी भारतीय पुरातत्व विभाग की संरक्षित इमारतों को बंद कर दिया गया
  • कुशीनगर में बौद्ध महापरिनिर्वाण स्थली के मंदिरों को 16 जून से खोला जा रहा है

आगरा: अब पर्यटन स्थलों को भी खोलने की तैयारी है एएसआई (ASI) की ओर से 15 जून तक पर्यटन स्थलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया था वहीं अब 16 जून से सभी पर्यटन स्थल खोल दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में आगरा के ताजमहल (Tajmahal) समेत सभी एएसआई संरक्षित इमारतों को खोल दिया जाएगा, आगुंतक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे और स्मारकों पर टिकट नहीं मिलेगी।

ताजमहल में एंट्री को लेकर नए नियम बनाए गए हैं, कहा गया है कि एक बार में सिर्फ सौ लोगों को ही परिसर में प्रवेश मिलेगा। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा।

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल ASI ने 17 मार्च को ताज महल बंद कर दिया था कोरोना लॉकडाउन में भी ताजमहल बंद रहा उसके बाद ताजमहल फिर से खोला गया इस बार कोरोना मामले बढ़े तो 15 अप्रैल से 15 जून तक सभी भारतीय पुरातत्व विभाग की संरक्षित इमारतों को बंद कर दिया गया इस दौरान बीते 60 दिनों से ताजमहल बंद रहा।

वहीं कुशीनगर जिला अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों में स्थान रखने वाले बौद्ध महापरिनिर्वाण स्थली के मंदिरों को कोरोना के दूसरी लहर आने के बाद 16 जून को खोला जा रहा है, इसके खुलने से इस क्षेत्र से जुड़े लोगों ने व्यापार बढ़ने और रौनक लौटने की उम्मीद जताई है। 

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर पर्यटन से जुड़े लोगों ने ताजमहल और अन्य स्मारकों को भी खोलने के लिए मांग उठाई थी ताकि लोगों को रोजगार मिल सके। बताते हैं कि आगरा में करीब ढाई लाख लोगों का रोजगार ताजमहल और अन्य स्मारकों से जुड़ा है। 

करोना के दूसरी लहर के चलते सभी धरोहरों को 15 जून तक बंद करने के आदेश पारित हुए थे  जिसके चलते दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक मायूस होकर लौट रहे थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर