देश में कम हो रहे कोरोना के मामले, रिकवरी रेट 88% तक हुई: PM मोदी

देश
लव रघुवंशी
Updated Oct 19, 2020 | 20:45 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या और इसकी वृद्धि दर में कमी आ रही है, वायरस से स्वस्थ होने की दर 88 प्रतिशत तक हो गई है जो इस मामले में सर्वोच्च दरों में शामिल है।

narendra modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है: मोदी
  • भारत ने सबसे पहले लॉकडाउन लगाया, मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया: पीएम मोदी
  • हम टीका वितरण का तंत्र भी विकसित कर रहे हैं: PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर कहा है कि आज, हम प्रति दिन मामलों की संख्या और मामलों की वृद्धि दर में गिरावट देख रहे हैं। भारत में 88 प्रतिशत की सबसे ज्यादा रिकवरी दर है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत सबसे पहले लॉकडाउन लगाने वाले देशों में था। भारत अब कोविड 19 के लिए टीका विकसित करने के मामले में अग्रिम मोर्चे पर है और इनमें से कुछ तो 'एडवांस स्टेज' पर हैं। ग्रैंड चैलेंजेज कार्यक्रम की वार्षिक बैठक 2020 के उद्घाटन समारोह में  संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ये बात की।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत पहले लॉकडाउन अपनाने वाले देशों में से एक था। भारत पहले देशों में था जिसने मास्क के इस्तेमाल को लेकर लोगों को प्रोत्साहित किया भारत ने प्रभावी रूप से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर काम करना शुरू कर दिया। भारत ने जल्द से जल्द रैपिड एंटीजन टेस्ट को शुरू किया। 

पीएम मोदी ने कहा कि हमने कई कदम उठाए हैं जो एक बेहतर स्वास्थ्य प्रणाली में योगदान दे रहे हैं, जैसे- स्वच्छता, स्वच्छता में सुधार, अधिक शौचालय- यह सबसे ज्यादा किसकी मदद करता है? यह गरीबों और वंचितों की मदद करता है। इससे बीमारियों में कमी आती है।

मोदी ने विज्ञान और नवाचार में अच्छी तरह योजनाबद्ध निवेश का आह्वान करते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में निवेश करने वाले समाज दुनिया का भविष्य तय करेंगे। इसमें सहयोग और जन भागीदारी की प्रमुख भूमिका होगी। भविष्य को उन समाजों द्वारा आकार दिया जाएगा, जो विज्ञान तथा नवाचार में निवेश करते हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर