Quad Summit: इसी महीने अमेरिका का दौरा कर सकते हैं PM मोदी, बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक संभव

देश
भाषा
Updated Sep 10, 2021 | 06:33 IST

PM Modi likely to visit US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने में अमेरिका का दौरा कर सकते हैं। इस दौरान वह यूएन महासभा को संबोधित करने के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं।

PM Narendra Modi likely to visit US this month, meet Joe Biden
इसी महीने अमेरिका का दौरा कर सकते हैं PM मोदी, जानिए वजह  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं इसी महीने में अमेरिका का दौरा
  • पहला क्वाड शिखर सम्मेलन 24 सितंबर को वाशिंगटन में संभव
  • पीएम मोदी ने इससे पहले सितंबर 2019 में ट्रंप के कार्यकाल के दौरान किया था अमेरिका का दौरा

नई दिल्ली: क्वाड देशों के नेताओं की भौतिक मौजूदगी वाले पहले शिखर सम्मेलन (Quad Summit 2021) के इसी महीने 24 सितंबर को वाशिंगटन में होने की उम्मीद है। राजनयिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि इसमें विविध क्षेत्रों में समग्र सहयोग को विस्तार देने के लिये एक नयी रूपरेखा तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए व्यापक विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

सूत्रों के अनुसार, मोदी के वाशिंगटन जाने की संभावना है जिस दौरान उनका न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने और 24 सितंबर को क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है। भारत की ओर से हालांकि मोदी की यात्रा के साथ-साथ क्वाड शिखर सम्मेलन के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मोदी की अमेरिका यात्रा की तैयारियों के तहत भारत और अमेरिका ने कई बैठकें की और ऐसी जानकारी है कि यह मुद्दा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की हाल की वाशिंगटन यात्रा के दौरान भी उठा था।

इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के साथ-साथ समूह के प्रति वाशिंगटन की प्रतिबद्धता के बारे में एक मजबूत संकेत देने के लिए क्वाड के नेताओं की व्यक्तिगत मौजूदगी के साथ शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर विचार कर रहा है। राष्ट्रपति बाइडन ने मार्च में क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की डिजिटल तरीके से मेजबानी की थी जिसमें स्वतंत्र, उन्मुक्त, समावेशी, लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़े हिंद-प्रशांत क्षेत्र का संकल्प व्यक्त किया गया था जो जबरन कब्जे जैसी बाधाओं से मुक्त हो। इसे एक तरह से चीन के लिए संदेश के तौर पर देखा गया था।

मोदी ने इससे पहले सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था जब उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर