9/11 की 20वीं बरसी पर बोले PM मोदी, 'इस तारीख ने हमें कई चीजें सिखाई'

पीएम मोदी ने गुजरात में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया और इसे महत्‍वपूर्ण तारीख बताया। उन्‍होंने कहा कि 9/11 को आज दुनिया में मानवता पर हमले के रूप में याद किया जाता है, लेकिन इस तारीख ने हमें कई चीजें सिखाई हैं।

9/11 की 20वीं बरसी पर बोले PM मोदी, 'इस तारीख ने हमें कई चीजें सिखाई'
9/11 की 20वीं बरसी पर बोले PM मोदी, 'इस तारीख ने हमें कई चीजें सिखाई'  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित सरदारधाम भवन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लोकार्पण किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 को हुए आतंकी हमले का भी जिक्र किया और कहा कि दुनिया के इतिहास में 9/11 की तारीख को मानवता पर हमले के तौर पर याद किया जाता है, लेकिन यह दिन हमें मानवीय मूल्‍यों की भी याद दिलाता है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर स्‍वामी विवेवानंद के 1893 में शिकागो में दिए गए भाषण का भी जिक्र किया और कहा कि 11 सितंबर इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्वामी विवेकानंद ने इसी दिन 1893 में शिकागो में वह भाषण दिया था, जिसने दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों के बारे में बताया।

उन्‍होंने कहा कि सरदार भवन का लोकार्पण एक महत्‍वपूर्ण तारीख पर किया गया है। दुनिया के इतिहास में 9/11 की तारीख मानवता पर हमले की के रूप में याद की जाती है, लेकिन यह दिन हमें मानवीय मूल्यों के बारे में भी सिखाता है। स्‍वामी विवेकानंद ने 1893 में इसी दिन शिकागो में वह भाषण दिया था, जिसने पूरी दुनिया को हमारे मानवीय मूल्‍यों के बारे में बताया।

अमेरिका में 9/11 की यह 20वीं बरसी है। अमेरिका के न्‍यूयार्क में हुए इस हमले में करीब 3000 लोगों ने जान गंवाई थी, जिसके बाद अमेरिका ने अफगानिस्‍तान पर हमला बोला था। इस हमले की साजिश अलकायदा ने रची थी, जिसके सरगना ओसामा बिन लादेन ने अफगानिस्‍तान में पनाह ले रखी थी, जहां 1996 से 2001 के बीच उसी तालिबान का शासन था, जो एक बार फिर अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में काबिज है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर