कोरोना पर होगा सर्वदलीय मंथन, शुक्रवार को बैठक बुलाएंगे पीएम मोदी

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38,772 नए केस सामने आए जबिक 443 लोगों की मौत हुई। देश में कोरोना संक्रमण के अभी करीब 94.31 लाख मामले हैं। इनमें 4.46 लाख एक्टिव केस हैं।

PM Modi to chair all party meet on friday over covid 19 situation
कोरोना पर होगा सर्वदलीय मंथन, शुक्रवार को बैठक बुलाएंगे पीएम मोदी।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • शुक्रवार को होगी सर्वदलीय बैठक, कोरोना की स्थिति पर होगी चर्चा
  • गत 24 नवंबर को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम ने की बैठक
  • महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में कोरोना महामारी की स्थिति अभी भी गंभीर

नई दिल्ली : देश में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिसंबर को सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक वर्चुअल होने वाली इस बैठक में कोरोना के टीके के वितरण से जुड़ी तैयारियों पर चर्चा भी हो सकती है। सरकार पिछले कुछ दिनों से कोविड टीके के प्रतिरक्षण कार्यक्रम पर तेजी के साथ काम कर रही है। रिपोर्टों की मानें तो सरकार को उम्मीद है कि उसे अपने प्रतिरक्षण कार्यक्रम के पहले चरण में 40 से 50 करोड़ टीके मिलेंगे और 21 जुलाई तक वह करीब 20 से 25 करोड़ लोगों को टीका लगाएगी। 

गत 24 नवंबर को मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक
बता दें कि पीएम मोदी ने कुछ दिनों पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति पर एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में उन्होंने टीके लगाने एवं उसके वितरण में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। गत 24 नवंबर को हुई इस बैठक में पीएम ने मुख्यमंत्रियों से प्रतिरक्षण कार्यक्रम के बारे में उनसे अपनी योजना एवं उसका खाका देने के लिए कहा। टीके का वितरण आसानी से लोगों तक पहुंचे इसके लिए प्रधानमंत्री ने राज्यों से ब्लॉक स्तर तक वितरण की व्यवस्था एवं तंत्र विकसित करने के निर्देश दिए। 

कई राज्यों में है गंभीर स्थिति
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38,772 नए केस सामने आए जबिक 443 लोगों की मौत हुई। देश में कोरोना संक्रमण के अभी करीब 94.31 लाख मामले हैं। इनमें 4.46 लाख एक्टिव केस हैं। देश के महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में इस महामारी का प्रकोप सबसे ज्यादा है। कोरोना के संकट से देश को उबारने के लिए देश में कोरोना के कई टीकों पर काम चल रहा है। कई टीके अपने परीक्षण के अंतिम दौर में हैं। हालांकि, पीएम ने कहा है कि टीके के बारे में अभी निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बयान
इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि अगले साल के पहले 3-4 महीनों में इस बात की संभावना है कि हम देश के लोगों को कोरोना का टीका उपलब्ध करा सकेंगे। जुलाई-अगस्त तक हमारे पास लगभग 25-30 करोड़ लोगों को टीका उपलब्ध कराने की योजना है और हम उसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं। उन्होने कहा, 'कोविड-19 के चलते मैं सभी से उचित व्यवहार को याद रखने और उनका पालन करने का अनुरोध करना चाहूंगा जैसे कि मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना। ये स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर