NITI Aayog Health Index: स्वास्थ्य के क्षेत्र में केरल सबसे अच्छा राज्य, उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे खराब

नीति आयोग के चौथे स्वास्थ्य सूचकांक में स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रदर्शन के मामले में है केरल बड़े राज्यों के बीच शीर्ष पर है, जबकि उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे खराब है।

health
फाइल फोटो 

नीति आयोग के चौथे स्वास्थ्य सूचकांक में केरल को बड़े राज्यों में सर्वश्रेष्ठ समग्र स्वास्थ्य प्रदर्शन वाला राज्य बताया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश सबसे नीचे है। स्वास्थ्य सूचकांक के चौथे दौर में 2019-20 की अवधि (संदर्भ वर्ष) पर विचार किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु और तेलंगाना स्वास्थ्य संकेतकों पर दूसरे और तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य प्रतीत होते हैं।

हालांकि, रिपोर्ट में पाया गया कि आधार वर्ष (2018-19) से संदर्भ वर्ष (2019-20) में हुए परिवर्तनों के आधार पर उत्तर प्रदेश सबसे अधिक वृद्धिशील प्रदर्शन की सूची में सबसे ऊपर है। जबकि मिजोरम समग्र प्रदर्शन के साथ-साथ वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में छोटे राज्यों में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा है। दिल्ली और जम्मू-कश्मीर समग्र प्रदर्शन के मामले में सबसे निचले केंद्र शासित प्रदेशों में से एक थे, लेकिन वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले के रूप में उभरे हैं।

रिपोर्ट को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और विश्व बैंक से तकनीकी सहायता के सहयोग से संकलित किया गया है। नीति आयोग ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि भारत ने पिछले दशकों में महत्वपूर्ण आर्थिक विकास का अनुभव किया है, लेकिन जनसंख्या स्वास्थ्य में हमारी उपलब्धियों ने गति नहीं रखी है। 

Good Governance Index 2021: सुशासन इंडेक्स में गुजरात-महाराष्ट्र-गोवा शीर्ष पर, केंद्रशासित प्रदेशों में दिल्ली ने किया टॉप

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर