Monsoon Session: हंगामे की भेंट चढ़ा संसद सत्र का पहला दिन, लोकसभा, राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

Parliament monsoon session: संसद के मानसून सत्र की आज से शुरुआत हो गई। पहला दिन खूब हंगामेदार रहा। विपक्ष ने पेगासस स्पॉइवेयर सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश की।

Monsoon Session of Parliament 2021 Updates Pegasus spyware issue set to rock Session
संसद का मानसून सत्र  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • कोरोना संकट के बीच शुरू हुआ है संसद का मानसून सत्र, 13 अगस्त तक चलेगा
  • पेगागस स्पाइवेयर सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा विपक्ष
  • संसद की दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है

नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच संसद के मानसून सत्र (Mansoon Session) का आज आगाज हो गया लेकिन विपक्ष के हंगामे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्थगित हुई और अंत‍त: कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus spyware) के मामले ने सरकार को घेरने के लिए विपक्ष को एक बड़ा मुद्दा दे दिया है। विपक्ष के कई नेताओं ने इस मसले को उठाने के लिए नोटिस दिया। बताया जा रहा है कि पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कथित रूप से प्रमुख नेताओं एवं पत्रकारों का फोन टेप करने के लिए किया गया है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में है।

कई मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद सत्र के पहले दिन अपनी मंत्रिपरिषद के नए सदस्यों का परिचय भी संसद के दोनों सदनों में नहीं करवा पाए। उन्होंने मंत्रियों की सूची दोनों सदनों के पटल पर रखी। लोकसभा में अध्‍यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा में सभापति एम वैंकेया नायडू ने बार-बार विपक्षी सदस्यों से शांत रहने की अपील की, लेकिन हंगामा जारी रहा, जिसके कारण दोनों सदनों की कार्यवाही कई बार स्‍थगित करनी पड़ी। बाद में लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। दोनों सदनों की कार्यवाही अब मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी।

मानसून सत्र अपडेट्स (Mansoon session Updates)

हंगामे की भेंट चढ़ी दोनों सदनों की कार्यवाही
संसद के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई। हंगामे के बीच बार-बार के स्‍थगन के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही कल (मंगलवार, 20 जुलाई) पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। 

लोकसभा साढ़े तीन, राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित
संसद की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ रही है। शोर शराबे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही 3 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम 3.30 बजे तक स्थगित हो गई है।   

राज्यसभा की कार्रवाई 2 बजे तक स्थगित
राज्यसभा में पीएम ने कहा कि सदन में किसान परिवार से आए नेताओं का परिचय कराया जा रहा है लेकिन कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं। एससी, एसटी और आदिवासी समुदायों से महिलाएं एवं मंत्री सदन पहुंचे हैं। इसे कुछ लोग पचा नहीं पा रहे हैं। विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्रवाई दो बजे तक स्थगित हुई। 

लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित
लोकसभा में प्रधानमंत्री जब अपने कैबिनेट के नए सदस्यों का परिचय सदन से करा रहे थे तो उस समय विपक्ष शोर-शराबा करने लगे। इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उठकर खड़े हुए और उन्हें शांत होने के लिए कहा। विपक्ष के हंगामे को देखते हुए लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा दोपहर तक स्थगित
राज्यसभा के सांसदों ने अभिनेता दिलीप कुमार, वरिष्ठ एथलीट मिल्खा सिंह सहित दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने के बाद उच्च सदन की कार्यवाही दोपहर 12.24 बजे तक स्थगित कर दी गई।

नए सांसदों ने ली शपथ 
मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू होने पर विभिन्न दलों के नेताओं को शपथ दिलाई गई। लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने वालों में वाईएसआरसीपी के एम गुरुमूर्ति, भाजपा के मंगल सुरेश अंगदी, आईयूएमएल के अब्दुसामद समदान, कांग्रेस के विजयकुमार जबकि राज्यसभा सदस्य के रूप में आईयूएमएल के अब्दुल वहाब को शपथ दिलाई गई।ॉ

पीएम बोले-विपक्ष सरकार से तीखे सवाल पूछे
मानसून सत्र में शरीक होने पहुंचे प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों एवं दलों से सरकार से तीखे सवाल पूछने की अपील की है। साथ ही कहा कि विपक्ष को सरकार को जवाब देने का मौका भी देना चाहिए। इससे लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी और लोगों का विश्वास मजबूत होगा। पीएम ने कहा कि वह फ्लोर के नेताओं से चाहेंगे कि मंगलवार शाम वे उनसे मिलें ताकि वे महामारी पर उन्हें विस्तृत जानकारी दे सकें। पीएम ने कहा कि हम फ्लोर के नेताओं से संसद के बाहर भी चर्चा करना चाहते हैं।

वैक्सीन लगवाकर 'बाहुबली' बनें-पीएम
सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद परिसर में मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना वैक्सीन हमारी भुजा में लगती है और जो इसे लगवाता है वह 'बाहुबली' बन जाता है। कोरोना की लड़ाई में अब तक 40 करोड़ लोग बाहुबली बन चुके हैं। इस महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में लिया है, इसलिए हम चाहते हैं कि संसद में इस पर सार्थक चर्चा हो। 

राहुल गांधी का तंज-'हम आपकी फोन की सभी बातें जानते हैं'
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इस पर उच्च सदन में नियम 267 के तहत चर्चा कराए जाने की मांग की है। आज सुबह कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पेगासस मामले (Pegasus spyware) में ट्वीट किया। उन्होंने मजाकिया अंदाज में तंज कसते हुए कहा, 'साथियों आज कल आप लोग क्या पढ़ रहे हो, यह देखकर मुझे हैरानी होती है।' अपने एक अन्य ट्वीट में राहुल ने कहा कि 'हम जानते हैं कि वह क्या पढ़ रहा है--आपके फोन की सभी बातें हम जानते हैं।'
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर