कोलकाता मेट्रो सर्विस में आज से विस्‍तार, अंतिम ट्रेन का समय भी समय भी बढ़ाया गया

Kolkata metro services: दुर्गा पूजा के बीच कोलकाता मेट्रो आज से अपनी सेवा का विस्‍तार कर रही है। यात्रियों की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए अंतिम ट्रेन का प्रस्‍थान समय भी बढ़ाया गया है।

कोलकाता मेट्रो सर्विस में आज से विस्‍तार, अंतिम ट्रेन का समय भी समय भी बढ़ाया गया
कोलकाता मेट्रो सर्विस में आज से विस्‍तार, अंतिम ट्रेन का समय भी समय भी बढ़ाया गया  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • कोलकाता मेट्रो की सेवा में आज से विस्‍तार हो रहा है
  • अंतिम ट्रेन का प्रस्‍थान समय भी बढ़ा गया है
  • कोलकाता मेट्रो की सर्विस लगभग 5 महीने बंद रही

कोलकाता : कोलकाता मेट्रो की सेवाओं में आज (सोमवार, 19 अक्‍टूबर) से विस्‍तार किया जा रहा है। दुर्गा पूजा के बीच कोलकाता मेट्रो रेल ने सेवाओं और ट्रेन चलने के अंतिम समय को भी बढ़ाने का फैसला किया है। सामान्य स्थिति बहाल करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्राधिकरण ने अपनी दैनिक सेवाओं की फ्रीक्‍वेंसी को आज से 146 से बढ़ाकर 152 करने का फैसला किया है।

नई समय सारणी के मुताबिक, कोलकाता में मेट्रो ट्रेनें अब सोमवार से शनिवार तक सुबह और शाम में पीक आवर्स के दौरान 8 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होगी। अंतिम मेट्रो ट्रेन का समय भी बढ़ाया गया है। अब दम दम और कावी सुभाष मेट्रो स्टेशनों से अंतिम मेट्रो ट्रेनें रात 8.30 बजे के मौजूदा समय के बजाय रात 9 बजे प्रस्थान करेंगी। ऐसा रविवार को छोड़कर सप्‍ताह के अन्‍य सभी दिनों में होगा।

5 महीने तक बाधित रही सेवा

यहां उल्लेखनीय है कि कोरोनो वायरस महामारी के कारण शहर में मेट्रो रेल सेवाएं पांच महीने से अधिक समय तक निलंबित रहीं और सेवाओं को 14 सितंबर को फिर से शुरू किया गया। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस महीने की शुरुआत में कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के फूलबागान स्टेशन का उद्घाटन किया। वीडियो लिंक के माध्यम से गोयल ने फूलबगन स्टेशन से पहली ट्रेन को रवाना किया।

इसे दुर्गा पूजा के लिए एक उपहार करार देते हुए गोयल ने कहा था कि साल्ट लेक स्टेडियम से फूलबागान तक की इस विस्तृत सेवा यात्रियों को बहुत मदद मिलेगी, क्‍योंकि यह सियालदह स्टेशन के निकट है। इस परियोजना की कुल लंबाई 16.5 किलोमीटर है और इस पर कुल अनुमानित लागत 8574.98 करोड़ रुपये है। यह हुगली नदी के पश्चिमी तट पर हावड़ा को इसके पूर्वी तट पर साल्ट लेक सिटी से जोड़ेगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर