Yoga Diwas : 18,000 फीट की ऊंचाई पर जवानों का योग, गलवान-लद्दाख में दिखाया हौसला Video 

ITBP Jawan Yoga at Galwan : लद्दाख एवं गलवान में 18,000 फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों ने गजब का हौसला दिखाते हुए योग किया। देश और दुनिया में 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

ITBP personnel perform Yoga at in Ladakh and Galwan Video
गलवान में जवानों ने किया योग।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • हर साल 21 जून को मनाया जाता है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
  • देश भर में योग को लेकर लोगों में दिखा गजब का उत्साह
  • लद्दाख और गलवान घाटी में आईटीबीपी के जवानों ने किया योग

नई दिल्ली : 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला है। गांव, शहर से लेकर बर्फीले पहाड़ों की चोटियों तक लोगों ने योग के जरिए एक स्वस्थ जीवन शैली का संदेश दिया। हिमालय की 15,000 से 18,000 फीट की ऊंचाई पर सेना के जवान योग करतब करते दिखाई दिए। आसमान छूती बर्फीली चोटियों पर भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों का हौसला बुलंदियों को छूता दिखाई दिया। यहां तैनात जवानों ने योग के अलग-अलग आसन किए। लद्दाख में भी आईटीबीपी के जवानों ने योग साधना में हिस्सा लिया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया। इसके बाद पूरी दूनिया में 21 जून को योग दिवस बड़े स्तर पर मनाया जाता है।

विदेश में स्थित भारतीय दूतावास विशेष रूप से योग दिवस का आयोजन करते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि कोरोना संकट के दौर में योग ने लोगों में उम्मीद की किरण जगाई। 

योग दिवस के दिन पूरा देश एक सूत्र में बंधा दिखाई दिया। देश के हर कोने से योग करते लोगों की तस्वीरें एवं वीडियो सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन महाराजा अग्रसेन पार्क में लोगों के साथ योग करते नजर आए।  

चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, नागपुर में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और दिल्ली में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू योग करते नजर आए। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर