LAC पर चीन के साथ गतिरोध के बीच भारत का कड़ा संदेश, 'सीमा के भीतर है हमारे सैनिकों की गतिविधियां'

China India Standoff on LAC: वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ हालिया गतिरोध के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय सैनिकों की गतिविधियां अपनी सीमा के भीतर ही हैं।

LAC पर चीन के साथ गतिरोध के बीच भारत का कड़ा संदेश
LAC पर चीन के साथ गतिरोध के बीच भारत का कड़ा संदेश  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच हालिया झड़प की घटनाओं पर विदेश मंत्रालय ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारतीय सैनिक अपनी सीमा के भीतर ही गतिविधियां कर रहे हैं। वे सीमा सुरक्षा से संबंधित प्रक्रियाओं का सख्‍ती से पालन करते हैं, लेकिन चीन की ओर से इसमें बाधा डाली गई, जिसके कारण हाल में एलएसी पर छोटी-मोटी झड़प हुई। विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया कि इसे लेकर दोनों देश संपर्क में हैं।

'भारतीय गतिविधियां सीमा के भीतर'

भारतीय व चीनी सेना में तनातनी के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय सैन्य टुकड़ियों की गतिविधियां सीमा के भीतर ही रही हैं। वे सीमा सुरक्षा व शांति को लेकर प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए निश्चित प्रक्रियाओं का सख्‍ती से पालन करते हैं। सीमा पर हालिया घटनाओं के लिए चीन को जिम्‍मेदार ठहराते हुए बयान में कहा गया है कि वास्‍तव में चीनी सैनिकों ने भारतीय बलों की ओर की जाने वाली गश्‍त में बाधा डाली, जिससे परेशानी पैदा हुई।

'सीमा पर शांति व सौहार्द के लिए प्रतिबद्ध'

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है। भारतीय पक्ष सीमा पर शांति व सौहार्द कायम रखने को प्रतिबद्ध है। भारतीय विदेश मंत्रलालय का यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि हाल ही में लद्दाख और सिक्किम में भारत और चीन के सैन्‍य बलों के बीच कई इलाकों में तनाव बढ़ गया। बढ़ते तनाव के बीच दोनों पक्षों की ओर से इन स्‍थानों पर अतिरिक्‍त सैन्‍य बलों की तैनाती की रिपोर्ट्स भी आ रही है।

वायुसेना प्रमुख ने भी मानी थी तनाव की बात

पिछले दिनों वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भी माना कि लद्दाख और सिक्किम के कई इलाकों में भारत और चीन के बीच गतिरोध बढ़ा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि LAC के करीब दूसरी तरफ से जब भी कोई हवाई गतिविधि होती है तो प्रोटोकॉल के अनुसार जवाबी कार्रवाई की जाती है। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि वायुसेना पूरी तरह अलर्ट है और हालात पर नजर बनाए हुए है।

बताया जाता है कि चीन ने सीमा पर सड़क निर्माण शुरू किया है, लेकिन भारतीय सीमा सड़क संगठन (BRO) की ओर से ऐसी गतिविधियों का उसने विरोध किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इलाके में चीनी हेलीकॉप्‍टर्स को भी उड़ान भरते देखा गया है। लेकिन उसने भारत की ओर से ऐसी गतिविधियों पर आपत्ति जताई है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर