S-400 देगा पाक-चीन को माकूल जवाब, एस-400 ट्राइम्फ मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती अगले महीने 

S-400 Triumph missile at Punjab Airbase:पाकिस्तान के नापाक इरादों पर पानी फेरने के लिए भारत ने दुनिया के सबसे एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम में शुमार रूस के S-400 की तैनाती की तैयारी शुरू कर दी है।

S-400 air defence system
S-400 देगा पाक-चीन को जवाब,पहली रेजीमेंट की तैनाती जल्द ही 

S-400 Triumph Missile: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) द्वारा एस-400 ट्राइम्फ मिसाइल रक्षा प्रणालियों (S-400 Triumph missile defense systems) की पंजाब में एक एयरबेस पर तैनाती फरवरी तक पूरी होने की संभावना है सैन्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मिसाइल प्रणाली की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो गई है और तैनाती पूरी होने में और छह हफ्ते का वक्त लगेगा, मिसाइल प्रणाली की पहली रेजीमेंट की तैनाती इस तरीके से की जा रही है कि इसके दायरे में उत्तरी सेक्टर में चीन से लगी सीमा और पाकिस्तान से लगा सीमांत भी आ जाए।

एक अधिकारी ने बताया, 'मिसाइल प्रणाली के विभिन्न महत्वपूर्ण पुर्जों व इसके अन्य उपकरणों का परिवहन तैनाती स्थल तक जारी है।' भारत ने करीब 5.5 अरब डॉलर की लागत से एस-400 की पांच यूनिटें खरीदने का करार रूस के साथ किया है।

'चीन और पाकिस्तान के खतरों का मुकाबला आसानी से किया जा सकेगा'

रक्षा जानकारों का कहना है कि इस प्रणाली को ऐसी जगहों पर तैनात किया जाएगा जहां से चीन और पाकिस्तान के खतरों का मुकाबला आसानी से किया जा सके। गौर हो कि भारत ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकियों के बावजूद अक्टूबर 2018 में रूस से S-400 मिसाइल प्रणाली की पांच इकाई खरीदने के लिए पांच अरब डॉलर के एक सौदे पर हस्ताक्षर किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर