पाकिस्तान से चलने वाले 35 यूट्यूब चैनल, दो वेबसाइट को सरकार ने किया ब्लॉक

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत के खिलाफ दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है।

India Government blocked 35 youtube channels, two websites running from pakistan 
पाकिस्तान से चलने वाले कई YouTube चैनल भारत में बंद 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जानकारी दी कि उसने भारत विरोधी फर्जी खबरें और अन्य सामग्री चलाने के लिए 35 Youtube चैनल, आधा दर्जन सोशल मीडिया अकाउंट और कुछ वेबसाइटों को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं। एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, I&B मंत्रालय के संयुक्त सचिव (P&A) विक्रम सहाय ने कहा कि कल 20 जनवरी को, मंत्रालय को मिली ताजा खुफिया सूचनाओं के आधार पर, हमने 35 YouTube चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी अकाउंट में आम बात यह है कि वे पाकिस्तान से संचालित होते हैं और भारत विरोधी फर्जी खबरें और अन्य सामग्री फैलाते हैं।

I&B मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने आगे पुष्टि की कि पाकिस्तान स्थित YouTube चैनल और सोशल मीडिया अकाउंट्स को IT अधिनियम के तहत ब्लॉक कर दिया गया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश के खिलाफ गलत सूचना फैलाया है और देश की संप्रभुता और अखंडता पर सीधा हमला है।

अब प्रतिबंधित चैनलों पर चलाई जा रही सामग्री का विवरण देते हुए, चंद्रा ने कहा कि फर्जी सामग्री में से एक यह था कि बिपिन रावत की हत्या कर दी गई थी और दुर्घटना के पीछे एनएसए अजीत डोभाल का हाथ था। उन्होंने कहा कि एक अन्य गलत सूचना अभियान ने कहा कि रावत की एक बेटी अपने पिता की हत्या के बाद इस्लाम स्वीकार करने जा रही है।

इससे पहले दिसंबर, 2021 में केंद्र सरकार ने पाकिस्तान से संचालित होने वाले 20 YouTube चैनल और दो वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया था। खुफिया इनपुट के बाद यह फैसला लिया गया है। इन चैनलों और वेबसाइटों में स्पष्ट रूप से भारत विरोधी सामग्री थी, जो राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक थी, और सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने की क्षमता थी, एक सरकारी बयान पढ़ें।

सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन सभी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल को पाकिस्तान से संचालित किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि भारतीय खुफिया एजेंसियां ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाइट पर कड़ी निगरानी रख रही हैं और इस बारे में तत्काल कार्रवाई के लिए मंत्रालय को सूचित कर रही हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर