कोविड​​-19 वैक्सीन लेने जा रहे हैं? घरों से निकलने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 01, 2021 | 13:35 IST

कोविड​​-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है। CO-WIN app 2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। घरों से निकलने से पहले इन मत्वपूर्ण बातों पर गौर कर लें।

Going to get the Covid-19 vaccine? Know these important things before leaving home
कोरोना वैक्सीन लगाने वालों के लिए जरूरी बातें 

अब भारत ने 1 मार्च 2021 से कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की है। इस चरण में इसका उद्देश्य देश भर में 10 करोड़ लोगों को कवर करना है, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में कोरोनो वायरस के खिलाफ सह-रुग्णता (comorbidities) है। सरकारी सुविधाओं पर मुफ्त में खुराक दी जा रही है, प्राइवेट अस्पताल प्रति डोज 250 रुपए तक ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली एम्स में आज अपनी पहली खुराक ली। जो कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए पात्र हैं। उनके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। जब आप टीकाकरण के लिए अस्पताल चुनते हैं, तो आपको रजिस्टर्ड अस्पतालों की लिस्ट काम आएगी।

कोविड-19 टीकाकरण से पहले जानें जरूरी बातें

  1. दिल्ली में अब "ऑन-द-स्पॉट" रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।
  2. फिलहाल सभी टीकाकरण शेड्यूल कोविन ऐप (COWIN app) के माध्यम से किया जाएगा।
  3. कोविड-19 टीकाकरण पेज-2 प्रक्रिया 1 मार्च 2021 को दिल्ली में दोपहर 12 बजे से होती हुई।
  4. कुल मिलाकर, 192 अस्पताल दिल्ली में टीकाकरण प्रक्रिया में शामिल होंगे।
  5. इन 192 अस्पतालों में से 136 प्राइवेट हैं और 56 सरकारी अस्पताल हैं।
  6. टीकाकरण जैब्स (इंजेक्शन/इनोक्यूलेशन) सप्ताह में 6 दिन दिए जाएंगे।
  7. 1 मार्च को दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक दिल्ली में COWIN ऐप रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है।
  8. 2 मार्च से यह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्धारित समय के अनुसार होगा जो कि (सुबह 9 से दोपहर 3 बजे) है।

मंत्रालय ने कहा कि प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे। मंत्रालय ने कहा कि अगर कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है, तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। मंत्रालय के अनुसार, ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी ताकि पात्र लाभार्थी चिन्हित वैक्सीन केंद्रों में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकें और टीकाकरण करा सकें। पात्र व्यक्ति स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के जरिये अपने मोबाइल नंबर से को-विन2.0 (CO-WIN app 2.0) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर