पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हुए इस अंतरराष्ट्रीय संस्था में शामिल, सलाहकार बोर्ड के होंगे हिस्सा

भारत के पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल एसिस्टेंस (आईडीईए) के सलाहकार बोर्ड में शामिल हो गए हैं।

Sunil Arora
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा 

नई दिल्ली: भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल असिस्टेंस (IDEA) में सलाहकार बोर्ड में शामिल हो गए हैं। चुनाव आयोग ने ये जानकारी दी है। निर्वाचन आयोग ने बताया कि अरोड़ा को आईडीईए के सलाहकार बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। 1995 में स्थापित हुआ ये इंटरनेशनल संगठन स्वीडन के स्टॉकहोम में स्थित है और एक अंतर सरकारी संगठन है। अंतरराष्ट्रीय संस्थान का लक्ष्य दुनिया भर में स्थायी लोकतंत्र का समर्थन करना है। 

आयोग ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा है कि संस्थान को सलाहकारों के 15-सदस्यीय बोर्ड द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो प्रतिष्ठित व्यक्तित्व या विभिन्न प्रकार की पृष्ठभूमि के विशेषज्ञ हैं। अंतरराष्ट्रीय IDEA के वर्तमान में सभी महाद्वीपों में 34 सदस्य देश हैं। 

अरोड़ा दिसंबर 2018 से अप्रैल 2021 तक देश के 23वें मुख्य चुनाव आयुक्त थे। इस दौरान आयोग ने कई विधानसभा और उपचुनावों के अलावा 2019 में 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव कराए। 1980 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अरोड़ा ने पहले केंद्र सरकार और राजस्थान सरकार के विभिन्न प्रमुख विभागों का नेतृत्व किया है। 

चुनाव आयोग ने कहा है कि अरोड़ा के नेतृत्व में आयोग ने 930 मिलियन से अधिक मतदाताओं का एकीकृत डेटाबेस और अन्य नवाचारों के बीच एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन बनाकर अपने डिजिटल कार्यक्रम को बड़े रूप से आगे बढ़ाया है। वह चुनावी प्रबंधन निकायों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान के जरिए दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूत और गहरा करने में विश्वास रखता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर